सीरिया हमले को लेकर पुतिन की अमेरिका को चेतावनी

  • सीरिया हमले को लेकर पुतिन की अमेरिका को चेतावनी
You Are HereInternational
Thursday, September 12, 2013-1:44 PM

वाशिंगटन: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सीरिया पर किसी भी प्रकार के एकतरफा सैन्य हमले के खिलाफ अमेरिका को आज चेतावनी देते हुए कहा है कि इससे आतंकवाद की एक नई लहर उठ खड़ी होगी जिसके परिणामस्वरूप संयुक्त राष्ट्र ध्वस्त हो जाएगा। उन्होंने साथ ही दावा किया है कि ऐसी सूरत में संघर्ष सीरिया की सीमाओं से बाहर तक फैल जाएगा और बड़ी संख्या में निर्दोष लोग मारे जाएंगे।

असद शासन के खिलाफ अमेरिकी सैन्य हमले के खिलाफ आवाज उठाते हुए पुतिन ने न्यूयार्क टाइम्स के संपादकीय पृष्ठ पर लिखा है कि कई देशों, प्रमुख राजनीतिक दलों और पोप समेत विभिन्न धार्मिक नेताओं के कड़े विरोध के बावजूद ऐसे किसी कदम से बड़ी संख्या में निर्दोष लोग शिकार होंगे, संघर्ष बढ़ेगा और यह सीरियाई सीमाओं के बाहर तक फैल जाएगा।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमले से हिंसा बढ़ेगी और आतंकवाद की एक नयी लहर उठ खड़ी होगी। इससे ईरान की परमाणु समस्या और इस्राइली, फलस्तीन संघर्ष की समस्या को सुलझाने के बहुपक्षीय प्रयासों को झटका लगेगा और मध्य एशिया तथा उत्तरी अफ्रीका में हालात और खतरनाक हो जाएंगे। इससे अंतरराष्ट्रीय कानून व्यवस्था की पूरी प्रणाली अनियंत्रित हो सकती है।’ रूसी नेता ने कहा है कि उन्हें इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सीरिया में जहरीली गैस का इस्तेमाल किया गया लेकिन रसायनिक हथियार हमले के लिए सीरियाई विद्रोही आरोपी हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You