असद ने किए रासायनिक हथियार संधि पर दस्तखत

  • असद ने किए रासायनिक हथियार संधि पर दस्तखत
You Are HereInternational
Friday, September 13, 2013-1:42 PM

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने आज कहा कि रासायनिक हथियार संधि में शामिल होने को लेकर उसे सीरिया सरकार की ओर से दस्तावेज मिले हैं। यह संधि रासायनिक हथियारों के निर्माण और इस्तेमाल पर पाबंदी लगाती है। संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा, ‘महासचिव (बान की मून) को सीरिया सरकार की ओर से आज एक पत्र मिला।

उन्हें सूचित किया गया है कि राष्ट्रपति बशर अल असद ने विधायी करार पर हस्ताक्षर किए है। 1992 की संधि के मुताबिक रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल और संवर्धन, उत्पादन, भंडारण पर पाबंदी है।’ महासचिव के प्रवक्ता ने कहा कि अपने पत्र में सीरियाई प्रशासन ने संधि में लागू बाध्यताओं को मानने की अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

संयुक्त राष्ट्र ने बयान में कहा है, ‘हालिया घटनाक्रमों का जिक्र करते हुए उन्होंने उम्मीद जतायी है कि जिनेवा में वार्ता से त्वरित करार की दिशा में आगे बढने में मदद मिलेगी, जिसका अंतरराष्ट्रीय समुदाय समर्थन और मदद करेगा।’ रासायनिक हथियार संधि के तहत सभी पक्षों को अपने रासायनिक हथियारों की घोषणा और उसे नष्ट करना है। सीरियाई राष्ट्रपति ने इससे पहले रूसी टीवी से कहा था कि कागजात भेजे जा रहे है और इस पर दस्तखत के एक महीने बाद हथियारों का आंकड़ा सुपुर्द किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You