सीरिया पर दूसरे दिन की वार्ता अमेरिका, रूस के बीच शुरू

  • सीरिया पर दूसरे दिन की वार्ता अमेरिका, रूस के बीच शुरू
You Are HereInternational
Friday, September 13, 2013-9:09 PM

न्यूयार्क : अमेरिका और रूस ने सीरिया के रासायनिक हथियारों की हिफाजत पर आज दूसरे दिन की अहम वार्ता शुरू कर दी है। उम्मीद है कि बातचीत कहीं अधिक व्यापक शांति कोशिशों तक ले जाएगी जबकि संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि उसे दमिश्क से रासायनिक हथियारों की संधि में शामिल होने का आवेदन मिला है।

जिनेवा में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपने रूसी समकक्ष सर्जेई लावरोव के साथ चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहा कि दोनों नेेता काफी समय से लंबित शांति सम्मेलन के लिए एक तारीख तय करने के लिए इस महीने के आखिर में संभवत: 28 सितंबर को एक बार फिर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सीरियाई संकट पर अमेरिका और रूस बातचीत के जरिए एक हल तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। वह और लावरोव ऐसा होने के लिए एक साझा आधार हासिल करने को लेकर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

 अमेरिका और रूस, दोनों ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि सीरिया के रासानिक हथियारों को नष्ट करने पर वार्ता से शांति कोशिशों का मार्ग प्रशस्त करेगा। केरी और लावरोव की वार्ता एक चार कदम वाली योजना पर केंद्रित है, जिसमें सीरिया को रासायनिक हथियार निषेध संगठन में शामिल करना भी शामिल है।

रूस ने इस हफ्ते जिस योजना का प्रस्ताव रखा था उसका लक्ष्य असद शासन के खिलाफ अमेरिका नीत किसी सैन्य हमले को टालना है। गौरतलब है कि अमेरिका ने 21 अगस्त को दमिश्क के उपनगरीय इलाके में हुए कथित रासायनिक हथियारों के हमले में 1,000 से अधिक लोगों के मारे जाने के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You