तालिबान के साथ वार्ता : मलकंद से पीछे हटेगी पाक सेना

  • तालिबान के साथ वार्ता : मलकंद से पीछे हटेगी पाक सेना
You Are HereInternational
Sunday, September 15, 2013-1:16 PM

इस्लामाबाद: तालिबान के साथ शांति वार्ता का माहौल बनाने के मकसद से पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने खूबसूरत मलकंद प्रखंड से सेना को चरणबद्ध तरीके से हटाने को ‘‘सिद्धांतत: मंजूरी’’ प्रदान कर दी है । इस इलाके पर कभी प्रतिबंधित उग्रवादियों का कब्जा था।

शुरूआती चरण में बुनेर और शांगला जिलों से सुरक्षा बलों को हटाया जाएगा और यह काम मध्य अक्तूबर से शुरू होगा। मुख्यमंत्री आवास से जारी एक सरकारी बयान में कहा गया है कि प्रांतीय मुख्यमंत्री परवेज खटक ने नौशेरा के मलकंद प्रखंड से सेना को हटाने की घोषणा की है। खटक ने कहा कि इन दोनों जिलों से सेना को हटाए जाने के बाद अपर दीर , लोअर दीर और स्वात से चरणबद्ध तरीके से सेना को हटाया जाएगा। 

संघीय सरकार द्वारा तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के साथ शांति वार्ता शुरू करने की तैयारियों की पृष्ठभूमि में यह घोषणा हुई है। शांति वार्ता संबंधी फैसला एक सर्वदलीय बैठक में लिया गया था। पहाड़ी क्षेत्र में आतंकवाद को कुचलने के लिए तत्कालीन सरकार ने 2007 में मलकंद प्रखंड के कुछ हिस्सों में प्रशासन की मदद के लिए सेना को बुलाया था। इस प्रखंड में स्वात, बुनेर, शांगला, अपर दीर, लोअर दीर, चित्राल और मलकंड जिले शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You