अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद की दौड़ शुरू

  • अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद की दौड़ शुरू
You Are HereInternational
Monday, September 16, 2013-11:59 AM

काबुल: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया आज शुरू कर दी गई। अमेरिकी नेतृत्व में लड़ी जाने वाले लड़ाई के थमने के साथ ही हामिद करजई के बाद अफगानिस्तान का राष्ट्रपति बनने के लिए बड़ी संख्या में प्रत्याशियों के जुटने की संभावना है।

वर्ष 2001 में तालिबान के कट्टरपंथी शासन को बेदखल करने के बाद से अफगानिस्तान का नेतृत्व कर रहे करजई के हटने के बाद अफगानिस्तान के पहले लोकतांत्रिक सत्ता हस्तांतरण के लिए चुनाव 5 अप्रैल को होंगे। दो कार्यकाल तक राष्ट्रपति बने रहने वाले करजई इस चुनावी दौड़ से बाहर हैं। ये चुनाव 13 साल के खूनी अंतर्राष्ट्रीय सैन्य हस्तक्षेप और अरबों डॉलर की आर्थिक मदद के बाद की मुख्य परीक्षा मानी जा रही है।

स्वतंत्र चुनाव आयोग के प्रवक्ता नूर मोहम्मद नूर ने एएफपी को बताया, ‘अब तक 27 लोगों ने राष्ट्रपति चुनावों के लिए पंजीकरण फॉर्म लिए हैं। इन लोगों में निर्दलीय उम्मीदवार, पार्टियों और गठबंधनों के उम्मीदवार शामिल हैं।’ सभी प्रत्याशियों को 6 अक्तूबर से पहले आयोग के पास अपना पंजीकरण करवाना है और प्रत्याशियों की अंतिम सूची 16 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You