मलाला पर पुरस्कारों की बौछार

  • मलाला पर पुरस्कारों की बौछार
You Are HereInternational
Tuesday, September 17, 2013-4:32 PM

लंदन:  पिछले वर्ष  तालिबान हमले में बाल-बाल बची 16 वर्षीय पाकिस्तानी छात्रा मलाला पर पुरस्कारों की बौछार हो रही है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने उसे एम्बेस्डर आफ कान्शन्स का पुरस्कार देने का ऐलान किया है तो यूरोपीय संघ उसे सखारोव पुरस्कार से सम्मानित करने की तैयारी कर रहा है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने 2013 के इस पुरस्कार के लिए मलाला के साथ अमेरिकी गायक और मानवाधिकार कार्यकर्ता हैरी बेलाफान्टे को चुना गया है। दोनों को आज आयरलैंड के डब्लिन शहर में एक समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

एमनेस्टी इंटरनेशनल के महासचिव सलिल शेट्टी ने कहा  हमारे दोनों नये एम्बेस्डर आफ कान्शन्स कई मायनों में एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। लेकिन उनमें एक बात आम है कि दोनों हर जगह और सबके मानवाधिकार के लिए लडने के प्रति कृतसंकल्प हैं।

वहीं यूरोपीय संसद की ओर से कल जारी एक बयान में बताया गया कि मानव अधिकार के क्षेत्र में दिये जाने वाले प्रतिष्ठित सखारोव पुरस्कार के लिये मलाला और अमेरिका के खुफिया निगरानी कार्यक्रम  प्रिज्म का खुलासा करने वाले एडवर्ड स्नोडेन सहित सात लोगों को मनोनीत किया गया है। इन शख्सियतों को अगले महीने यह पुरस्कार दिया जायेगा।




 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You