संयुक्त राष्ट्र के वार्ता से पहले सीरिया में लड़ाई तेज

  • संयुक्त राष्ट्र के वार्ता से पहले सीरिया में लड़ाई तेज
You Are HereInternational
Thursday, September 19, 2013-2:29 AM

बेरुतः सीरिया के लडाकू विमानों ने आज विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्र पर गोले बरसाए और सीरियाई सैनिकों तथा विरोधी सैनिकों के बीच झडपों का क्रम जारी रहा। उधर न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में सीरिया के रासायनिक असलहों को अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रण में लेकर उन्हें नष्ट करने के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के स्थायी सदस्यों के बीच बातचीत का दौर जारी रहा।

सीरियाई विपक्ष का कहना है कि उसकी सेनाएं मध्य दमिश्क के उत्तर-पूर्व में जिस समय घुसने का प्रयास कर रही थीं उस समय राष्ट्रपति बशर-अल-असद की वायुसेना के लडाकू विमानों ने पडोसी बर्ज पर गोले बरसाए। हवाई हमले और दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच झडपों का दौर पूरे देश में जारी है लेकिन मुख्य लडाई मध्यवर्ती दमिश्क में हो रही है जहां विरोधी सैनिक भीतर घुसने का प्रयास कर रहे हैं। राष्ट्रपति असद की सरकार का कब्जा मध्यवर्ती जिलों पर है जबकि बाहरी भाग में विरोधी सैनिकों का नियंत्रण हो चुका है।

न्यूयार्क में सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी देशों के राजनयिकों की वार्ता जारी है। इस बातचीत में सुरक्षा परिषद के समक्ष रखे जाने वाले प्रस्ताव के मसौदे पर सीरिया के सहयोग से विचार किया जा रहा है। रुस पश्चिमी देशों के इस दावे को पहले ही खारिज कर चुका है कि सीरिया में 21 अगस्त को रासायनिक गैस का इस्तेमाल असद के सैनिकों ने किया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You