गुजरात और मोदी के साथ निकट संबंधों का पक्षधर है ब्रिटेन: कैमरन

  • गुजरात और मोदी के साथ निकट संबंधों का पक्षधर है ब्रिटेन: कैमरन
You Are HereInternational
Thursday, September 19, 2013-5:15 AM

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा है कि गुजरात में ब्रिटेन के व्यापक उद्देश्यों को देखते हुए उनका देश गुजरात और इसके मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ निकट संबंधों का पक्षधर है। गरावी गुजरात ग्रुप समूह के साप्ताहिक अखबार ‘द ईस्टर्न आई’ से कैमरन ने कहा, 2002 के गुजरात दंगों के बाद पिछले 12 महीने में कानूनी प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण प्रगति हुई है जिसमें कई हाईप्रोफाइल मामलों में सजा हुई है।

कैमरन ने कहा, हमारा मानना है कि हमारे व्यापक उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित गुजरात के साथ निकट संबंध ही बेहतर रास्ता है और सुनिश्चित हो कि ब्रिटेन पूरे भारत में पूर्ण एवं सतत् सेवा मुहैया करा सके। यह पूछने पर कि 2014 के आम चुनावों में अगर भाजपा जीतती है तो क्या ब्रिटेन मोदी को वीजा देगा तो कैमरन ने कहा, ‘‘वीजा आवेदन का आकलन उसके गुण पर होता है। हम भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को प्रतिबद्ध हैं और इसमें द्विपक्षीय बैठकों के लिए भारतीय प्रधानमंत्री का यहां स्वागत करना भी शामिल है।’’

मोदी को 13 सितम्बर को भारत में विपक्षी दल भाजपा ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया था। वर्ष 2002 के दंगों के बाद ब्रिटेन और अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों ने खुद को मोदी से अलग कर लिया था लेकिन पिछले वर्षों में उनके रूख में बदलाव आया है। ब्रिटेन के विदेश विभाग कार्यालय के मंत्री ह्यूगो स्वायर ने इस वर्ष मार्च में गुजरात में मोदी से मुलाकात की थी और कहा था कि इस भारतीय राज्य के साथ ब्रिटेन के संबंधों में यह ‘‘अगला महत्वपूर्ण कदम’’ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You