हर 10वां कनाडाई मानसिक विकार की चपेट में

  • हर 10वां कनाडाई मानसिक विकार की चपेट में
You Are HereInternational
Thursday, September 19, 2013-3:47 PM

टोरंटो: एक सरकारी सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि बीते वर्ष प्रत्येक 10 कनाडाई व्यक्तियों में से लगभग एक मानसिक विकार से दो-चार हुआ था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक संघीय सरकारी एजेंसी, स्टेटिस्टिक्स कनाडा द्वारा जारी सर्वेक्षण के हवाले से बताया कि वर्ष 2012 में 15 साल या इससे अधिक आयु वर्ग के करीब 28 लाख लोगों में, छह में से कम से कम एक मानसिक विकार के लक्षण दर्ज किए गए थे।

राष्ट्रीय जनसंख्या स्वास्थ्य सर्वेक्षण द्वारा पहली बार मापे गए छह मानसिक विकार थे-मेजर डिप्रेसिव एपीसोड, बाइपोलर विकार, जर्नलाइज्ड ऐंग्जाइटी विकार, दुव्र्यवहार या शराब पर निर्भरता, भांग या अन्य मादक पदार्थों से होने वाले मानसिक विकार। ये मानसिक विकारों की सबसे प्रचलित किस्में हैं।

 सर्वेक्षण में दर्शाया गया कि महिलाओं में मूड विकार और जर्नलाइज्ड ऐंग्जाइटी (सामान्य चिंता) विकार की दर उच्च थी। जबकि पुरुषों में मादक पदार्थों के इस्तेमाल संबंधी विकारों की दर उच्च थी। इसके साथ ही 15 से 24 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं में अन्य आयु वर्ग की तुलना में मूड (मनोदशा) संबंधी व मादक पदार्थों के इस्तेमाल संबंधी विकार ज्यादा देखे गए। दूसरी ओर 65 या इससे अधिक आयु के लोगों में सभी प्रकार के विकारों की दर कम थी।

सर्वेक्षण में कहा गया कि 15 या इससे अधिक आयु के 17 प्रतिशत कनाडाई लोगों को दिमागी स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता होती है। इस देखभाल में प्रमुखत: विकार संबंधी जानकारी के लिए परामर्श लेना, चिकित्सा, परामर्श और अन्य सेवाएं शामिल हैं। कहा गया कि एक मानसिक या मस्तिष्क संबंधी अन्य विकार के चलते तनाव स्तर बढ़ जाता है। अध्ययन में पाया गया कि मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में अधिकतर रुकावट वैयक्तिक परिस्थितियां जैसे अति व्यस्तता थी।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You