ब्रिटिश जेलों में धूम्रपान पर लगेगी रोक

  • ब्रिटिश जेलों में धूम्रपान पर लगेगी रोक
You Are HereInternational
Friday, September 20, 2013-11:50 AM

लंदन:  इंग्लैंड और वेल्स की सभी जेलों में धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही है।  द टाइम्स की खबर के अनुसार, यह योजना अगले वर्ष की शुरूआत में लागू की जानी है। इसके तहत दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड की जेलों में सभी तंबाकू उत्पाद प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। इस कदम के बारे में जेल के वरिष्ठ कर्मचारियों को एक पत्र के जरिए सूचना दे दी गई थी।

द टाईम्स की खबर के अनुसार, पत्र में कहा गया है ‘‘कारागार परिसर को तंबाकू और धूम्रपान मुक्त बनाने का फैसला सही समय पर लिया जा चुका है, ताकि हमारे कर्मचारियों और बंदियों को धुंआ मुक्त कार्यस्थल या माहौल उपलब्ध कराया जा सके।’’ कैदियों को धूम्रपान या तंबाकू छोडऩे के बाद निकोटीन के पैच दिए जाएंगे ताकि उन्हें बेचैनी न हो। हालांकि इससे कैदियों के बीच हिंसा होने की आशंका है।
 
जेल के एक सूत्र ने अखबार को बताया, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह सही समय है। जेलों में बहुत तनाव रहता है और बहुत बेरोजगार भी हैं।’’ जेल सेवा के कर्मचारियों ने प्रतिबंध लगाने के लिए अभियान चलाया था। प्रशासन को चिंता है कि कहीं कर्मचारी अप्रत्यक्ष धूम्रपान के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को लेकर  मुआवजे के दावे न ठोंक दें।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You