नाइजीरिया में बोको हरम के हमले में मरने वाले लोगों की संख्या हुई 159

  • नाइजीरिया में बोको हरम के हमले में मरने वाले लोगों की संख्या  हुई 159
You Are HereInternational
Saturday, September 21, 2013-9:11 AM

मैदगुरी:  बोरनो में इस्लामी आतंकवादी संगठन बोको हरम के हमले में मरने वालों की संख्या कम से कम 159 तक पहुंच गई। स्थानीय सूत्रों के अनुसार नाइजीरियाई सेना की वर्दी पहने बोको हरम के लड़ाके राजमार्ग पर वाहनों को रोक कर स्थानीय नागरिकों को बेरहमी से मार रहे हैं। बुधवार को बोको हरम के लड़ाकों ने मैदगुरी और बम्बोआ को जोडऩे वाले राजमार्ग पर इसी तरह से हमले कर 16 यात्रियों की हत्या कर दी थी। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। इससे पहले मरने वालों की संख्या 87 थी।

नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी शहर दमातुरू तथा मैदुगुरी को जोडऩे वाली राजमार्ग संख्या ए 03 पर ये आतंकवादी  िहंसक   गतिविधियों को मंगलवार से ही नृशंसतापूर्वक अंजाम दे रहे हैं। आतंकवादी राजमार्ग पर यातायात को रोक कर नागरिको को गोली मार कर और उनकी गर्दन काट कर हत्या कर रहे हैं।  सूत्रोंं के अनुसार राजमार्ग पर चारों तरफ शव बिखरे पडे हैं, जबकि कई शव राजमार्ग के किनारे झाड़ी में है। सेना ने बुधवार को एक सैन्य अभियान में बोको हरम के एक वरिष्ठ कमांडर सहित 150 आतंकवादियों को मार गिराया था।

इस सैन्य कार्रवाई में सेना के एक अधिकारी सहित 16 जवान शहीद हो गए थे। बोको हरम के आतंकवादी नागरिक प्रतिष्ठान तेल के कुंओं तथा सैन्य काफिलों पर बडी चतुराई से गुरिल्ला युद्ध कला का प्रदर्शन करते हुए उन्हें जबर्दस्त क्षति पहुंचाते है और जंगल में गायब हो जाते हैं। नाइजीरिया के राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन ने मई में सेना को इस आतंकवादी संगठन से देश को मुक्त कराने के लिए इसके खिलाफ व्यापक तौर पर सैन्य अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। नाइजीरिया  पश्चिमी अफ्रीका का सबसे बड़े प्राकृतिक खनिज तेल से समृद्ध देशों में एक है।  यह विश्व का 13वां सबसे बड़ा खनिज तेल उत्पादक देश है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You