‘रामदेव को रोके जाने का मुद्दा ब्रिटेन के समक्ष उठाया जाए’

  • ‘रामदेव को रोके जाने का मुद्दा ब्रिटेन के समक्ष उठाया जाए’
You Are HereNational
Sunday, September 22, 2013-8:28 AM

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि योग गुरू बाबा रामदेव को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर रोका जाना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और केंद्र सरकार को यह मुद्दा  ब्रिटिश प्रशासन के समक्ष उठाना चाहिए।

भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर कल कहा, ‘‘योग गुरू बाबा रामदेव को बिना किसी स्पष्ट कारण के ब्रिटिश प्रशासन द्वारा लंदन हवाईअड्डे पर रोके जाना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। केंद्र सरकार को यह मुद्दा ब्रिटिश प्रशासन के समक्ष उठाकर बाबा रामदेव को रोकने के पीछे के सही उद्देश्य का पता लगाना चाहिए।’’

 भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार एवं गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उन्होंने इस मामले पर बाबा रामदेव से बात की है और उन्हें उम्मीद है कि केंद्र इस मुद्दे को गंभीरता से लेगा।

उल्लेखनीय है कि बाबा रामदेव को हीथ्रो हवाईअड्डे पर लगभग आठ घंटे तक रोका गया था जिसकी वजह से वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं ले पाए। अभी तक उन्हें रोके जाने के कारण का खुलासा नहीं हुआ है।

 इस बीच स्वामी रामदेव के साथ यात्रा पर गए सूत्रों ने बताया कि योग गुरू को ब्रिटेन के समयानुसार अपराह्न दो बजे हवाई अड्डे पर कल भी उपस्थित रहने को कहा गया है। जिसके कारण उन्हें अपने कई निर्धारित कार्यक्रम रद्द करने पड़े हैं। कल हवाईअड्डे पर रोके जाने के कारण भी उन्हें तीन कार्यक्रम रद्द करने पड़े थे।

 स्वामी रामदेव के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने इस मामले में हस्तक्षेप का भारत सरकार से आग्रह किया है। तिजारावाला के अनुसार स्वामी रामदेव से ब्रिटिश अधिकारियों ने न-न तो कोई सवाल पूछा न-न ही उनके सामान की जांच की गई। उन्हें कल बेवजह आठ घंटे तक हवाईअड्डे पर रोके रखा गया।

तिजारावाला ने भारत सरकार से इस बाबत ब्रिटिश आव्रजन विभाग से स्पष्टीकरण मांगने का आग्रह भी किया है। उन्होंने बताया कि सामान के नाम पर बाबा रामदेव के पास चार जोड़े व तथा मात्र एक डायरी है। जिसमें उनके आंदोलन से संबंधित तथ्य और आंकड़ों के अलावा संस्कृत और हिन्दी में वैदिक मंत्र लिखे हुए हैं। ऐसा नहीं कि वह पहली बार ब्रिटेन गए हैं। बल्कि उन्होंने पिछले सात साल में लंदन में कई बार योग शिविरों में भाग लिया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You