चीन में तूफान, 25 की मौत

  • चीन में तूफान, 25 की मौत
You Are HereInternational
Monday, September 23, 2013-5:03 PM

बीजिंग: दक्षिण चीन के ग्वांगदोंग प्रांत में रविवार शाम शक्तिशाली उसागी तूफान में कम से कम 25 लोग मारे गए। यह जानकारी सोमवार को प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण मुख्यालय से दी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के मुताबिक, शनवेई शहर में 13 लोगों की जानें गईं, जबकि तूफान के दौरान हुई दुर्घटनाओं में 24 अन्य लोग घायल हो गए।

जापान में शनिवार को शक्तिशाली उसागी (खरगोश) तूफान आया। यह तूफान फिलीपींस और ताइवान से गुजरने के बाद चीन के प्रमुख भागों की तरफ बढ़ गया था। हालांकि रविवार को तूफान कुछ नरम पड़ा, लेकिन यहां अभी भी 45 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल रही हैं।

सोमवार को बारिश थमने पर स्थानीय लोग मलबे और टहनियां गिरने से अवरुद्ध हुए रास्तों को साफ करने के लिए जुटे। सोमवार को प्रांतीय राजधानी क्वांगचो, शेनझेन, झुहाई सहित ग्वांगदोंग प्रांत के 14 शहरों के साथ ही पड़ोसी हांगकांग और मकाओ में स्कूल बंद करा दिए गए हैं। वहीं, तूफान की आशंका के चलते हवाई उड़ानों, रेल यातायात, समुद्री यातायात भी स्थगित कर दिया गया है।

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण आयोग और नागरिक मामलों के मंत्रालय ने तूफान प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों के लिए विशेष टीमें भेज दी है। नागरिक मामलों के स्थानीय ब्यूरो के मुताबिक, ग्वांगदोंग में उसागी से 35.6 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। जबकि 226,000 लोग विस्थापित हुए हैं। तूफान से 7,100 मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। वहीं, अर्थव्यवस्था को सीधे 324 अरब युआन का नुकसान हुआ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You