ओबामा का बंदूक संस्कृति के खिलाफ बदलाव का आह्वान

  • ओबामा का बंदूक संस्कृति के खिलाफ बदलाव का आह्वान
You Are HereInternational
Monday, September 23, 2013-4:54 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश में बंदूक की संस्कृति के खिलाफ बदलाव का आह्वान किया। ओबामा गोलीबारी की एक घटना में मारे गए 12 लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए रविवार शाम आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार ओबामा ने सेना के अधिकारियों के साथ करीब 4,000 लोगों की उपस्थिति में, वाशिंगटन के नेवी यार्ड में सोमवार को मारे गए 12 लोगों को श्रद्धांजलि दी। वाशिंगटन में नौसेना की बैरक में अपने संबोधन में ओबामा ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने हिंसा की पांच वारदातें देखी हैं। बंदूक से जुड़ी इस हिंसा के कारण लोगों के मन में बहुत अधिक बेचैनी है और उसे रोकने के लिए कुछ नहीं किया जा सका है।

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और आस्टे्रलिया ने हिंसा के बाद उससे बचने के लिए कार्रवाई की, लेकिन अमेरिका में बंदूक की संस्कृति को रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई। बंदूकों की खुली बिक्री पर प्रतिबंध लगाना ओबामा के दूसरे कार्यकाल की प्राथमिकताओं में से एक है। ओबामा प्रशासन महीनों से बंदूक नियंत्रण सुधारों पर राष्ट्रीय स्तर पर आम सहमति बनाने का प्रयास कर रहा है।

बहरहाल, बंदूक खरीदने वालों की पृष्ठभूमि की जांच करने जैसे उपायों वाला प्रस्ताव सीनेट में पारित नहीं हो सका। राष्ट्रपति के बंदूक संस्कृति के नियंत्रण के प्रयासों को यह एक गहरा धक्का था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You