मर्केल ने बनाई जीत की हैट्रिक

  • मर्केल ने बनाई जीत की हैट्रिक
You Are HereInternational
Tuesday, September 24, 2013-3:03 AM

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने संसदीय चुनाव जीत की हैट्रिक बनाई है, हालांकि उनकी पार्टी पूर्ण बहुमत तक पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाई। मर्केल अब गठबंधन सरकार के गठन की कोशिशों में जुट गई हैं।

मर्केल के नेतृत्व वाले क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन :सीडीयू: तथा बवेरियाई सहयोगी पार्टी क्रिश्चिन सोशल यूनियन :सीएसयू: संसद के निचले सदन ‘बुंडेसटैग’ में पूर्ण बहुमत हासिल करने मे महज चार सीटों से चूक गई। हालांकि यह रूढि़वादियों का अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। आधिकारिक नतीजों के मुताबिक, दोनों दलों ने एक साथ कुल 41.7 फीसद वोट हासिल करते हुए निचले सदन की 311 सीटों पर जीत हासिल की है। इस चुनाव में उन्हें पिछली बार की तुलना में आठ फीसदी अधिक वोट मिले हैं।

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद वर्ष 1957 में चांसलर कोनराड एडेनुअर के नेतृत्व में सीडीयू ने देश में एक बार पूर्ण बहुमत हासिल किया था। वहीं देश का तीसरी बार नेतृत्व करने जा रही मर्केल द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली मात्र तीसरी नेता होंगी। इस चुनावी परिणाम को यूरो जोन कर्ज संकट के दौरान 59 वर्षीय मर्केल के नेतृत्व और सरकार की नीतियों के प्रति भारी समर्थन के तौर पर देखा जा रहा है, जिसने देश में आर्थिक स्थिरता बनाए रखने, बेरोजगारी दर को कम बनाए रखने और यूरोपीय संघ के दूसरे साझेदारों की तुलना में देश में उच्च जीवन स्तर बनाए रखने में योगदान दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You