नैरोबी में बंधकों को छुड़ाने की अंतिम कोशिश जारी

  • नैरोबी में बंधकों को छुड़ाने की अंतिम कोशिश जारी
You Are HereInternational
Tuesday, September 24, 2013-3:30 PM

नैरोबी:  केन्या की राजधानी नैरोबी स्थित मॉल में बंधकों को अलकायदा से जुड़े अल-शबाब के आतंकवादियों से छुड़ाने के लिए  सुरक्षाकर्मी सोमवार रात से अपनी अंतिम कोशिश कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अधिकारियों का कहना है कि लगभग सभी बंधकों को छुड़ा लिया गया है और लगभग पूरा वेस्टगेट मॉल सोमवार रात तक पुलिस के नियंत्रण में आ गया था। पुलिस महानिरीक्षक डेविड किमैयो ने सोमवार को कहा कि सुरक्षा बल मॉल के छत के रास्ते उसमें प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं।

किमैयो ने ट्विटर के जरिए कहा, ‘‘हमारी विभिन्न सुरक्षा टीमों को शाबाशी। हमें सिर्फ कुछ बंधकों को छुड़ाना है। हम हमलावरों पर तेजी से बढ़त बना रहे हैं।’’हमलावरों और सुरक्षाकर्मियों के बीच जारी जंग को 50 घंटे हो चुके हैं। यहां स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह 10.30 बजे अल-शबाब के आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू की थी। घटना में अब तक 62 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है और 175 लोग घायल हुए हैं। मृतकों में भारत, फ्रांस, ब्रिटेन, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड्स और अमेरिका के नागरिक भी शामिल हैं।

इधर केन्या में सभी प्रमुख होटल, रेस्तरां, बार, सार्वजनिक  परिवहन के साधनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। केन्या के   कैबिनेट सचिव व आंतरिक सुरक्षा के प्रभारी जोसेफ ओले लेंकु ने सोमवार को कहा कि सुरक्षा प्रणाली को लोगों के देश के अंदर आने और बाहर जाने पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं। केन्या सरकार ने सोमवार को बताया कि सुरक्षा अधिकारी केन्या के प्रमुख हवाईअड्डे पर  कुछ लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। आंतरिक मंत्रालय के प्रधान सचिव म्युट्यु इरिंगो ने कहा कि जोमो केन्याता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तुर्की जा रहे कुछ लोगों की पहचान की पुष्टि न हो पाने पर उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You