पाक: भूकंप में 217 की मौत, समुद्र में बना टापू

You Are HereInternational
Wednesday, September 25, 2013-12:14 PM

क्वेटा/कराच: पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में कल शाम आए एक जबरदस्त भूकंप आया था। जानकारी के अनुसार भूकंप से मरने वालों की संख्या 217 हो गई है। आपको बता दें कि अधिकतर लोगों की मौत घरों में दबने से हुए है।

भूकंप के कारण समुद्र में एक छोटा टापू भी बन गया है। एक स्थानीय टेलीविजन चैनल ने ग्वादर तट से करीब आधे किलोमीटर दूर समुद्र में उभरे इस नए टापू की तस्वीर दिखाई है। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीब्रता 7.8 मापी गई है। भूकंप के झटके पाकिस्तान के कई क्षेत्रों के साथ ही भारत की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए।

भूकंप के कारण अवारान में बड़ा नुकसान हुआ है। बलूचिस्तान असेम्बली के उपाध्यक्ष अब्दुल कुद्दूस ने बताया कि 217 लोगों की जान गई है और कम से कम 30 प्रतिशत घर नष्ट हो गए हैं।  बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल मलिक बलोच ने (आपातकाल) की घोषणा कर दी है। राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को बुलाया गया है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार 7.8 तीव्रता के भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान के दलबंरिन के 142 मील दक्षिण पूर्व में था। भूकंप का केन्द्र दूर दराज के कम आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्र में था। जहां कोई बडा औद्योगिक प्रतिष्ठान नहीं है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You