हर तरफ सिर्फ तबाही ही तबाही

  • हर तरफ सिर्फ तबाही ही तबाही
You Are HereInternational
Wednesday, September 25, 2013-5:15 PM

खुजदार: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में रिक्टर स्केल पर 7.7 शक्ति के जलजले के बाद अवारान जिला। अब तबाही का गवाह बन गया है। 265 मौतों और 400 से अधिक घायलों के बाद अब लोगों की तलाश मलबों में हो रही है। लोग अपने घरों के मलबे पर बैठकर राहत का इंतजार कर रहे हैं। उनके सिर पर कोई साया नहीं लेकिन चेहरों पर मौत का खौफ साफ दिखाई देता है।

कुछ लोग एक लाइन से कब्रें खोदने में लगे हैं ताकि मरने वालों को मिट्टी नसीब हो सके। मरने वालों में बच्चे भी हैं और औरतें भी। जो बच गए हैं उनकी आंखों में सूनेपन के अलावा कुछ भी नहीं। वे आंखें अपनों को तलाश रही हैं। उन्हें अब भी उम्मीद नजर आ रही है। इसीलिए मलबे की खुदाई कर रहे हैं। कहते हैं कि छह जिले अवारान, केछ, ग्वादर, पंजगुर, छाछी और खुजदार की तीन लाख से अधिक की आबादी पर भूकंप की मार पडी है।

प्रांतीय गृह सचिव असद गिलानी कहते हैं कि बडे पैमाने पर राहत शुरू करने की कोशिशें हो रही हैं। हमारी प्राथमिकता लोगों को मलबे से निकालना है, और घायलों को अस्पताल पहुंचाने की है। सरकारी प्रवक्ता जान मोहम्मद बुलेदी का कहना है कि राहतकर्मियों को दूरदराज के इलाकों में पहुंचने में भारी मुसीबतों का सामना करना पड रहा है।  सुविधाएं कुछ भी नहीं है और काम कठिन है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You