संयुक्त राष्ट्र के रासायनिक हथियार निरीक्षक दमिश्क पहुंचे

  • संयुक्त राष्ट्र के रासायनिक हथियार निरीक्षक दमिश्क पहुंचे
You Are HereInternational
Thursday, September 26, 2013-2:37 AM

दमिश्कः संयुक्त राष्ट्र संघ का रासायनिक हथियार निरीक्षक दल सीरिया में ढाई वर्ष से चल रहे गृहयुद्ध के दौरान रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के आरोपों की जांच को आगे बढाने के लिए आज दमिश्क पहुंचा।

प्रत्यदर्शियों के अनुसार दोपहर संयुक्त राष्ट्र के आठ निरीक्षकों का दल सेंट्रल दमिश्क होटल पहुंचा। निरीक्षक दल ने एक हफ्ते पहले दमिश्क में हुए हमले के दौरान सारीन गैस के उपयोग की पुष्टि की थी। इस हमले में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। सीरियाई अधिकारियों ने इस जांच दल की रिपोर्ट को गलत ठहराते हुए कहा कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का आरोप पूरी तरह से गलत है क्योंकि हमले के वक्त सेंट्रल दमिश्क में यह जांच दल भी मौजूद था, जो परी तरह सुरक्षित है।

रूस ने भी इस जांच दल पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस जांच दल ने अभी तक ऐसे प्रमाणिक एवं पर्याप्त सबूत पेश नहीं किए हैं जिनसे असद की सेना पर लगे आरोपों की पुष्टि हो सके। गौरतलब है कि सारीन गैस हमले के दिन 21 अगस्त को जांच दल दमिश्क में ही मौजूद था। उस समय यह जांच दल रासायनिक हथियारों के प्रयोग के तीन अन्य संदेहास्पद मामलों की जांच कर रहा था। जबकि राष्ट्रपति असद के पश्चिमी विरोधियों का कहना है कि जांच दल की रिपोर्ट के बाद इस बात में कोई संदेह नहीं रह गया है कि असद की सेना इन हमलों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You