एफबीआई ने जारी किया नेवी यार्ड में गोलीबारी करने वाले का वीडियो

  • एफबीआई ने जारी किया नेवी यार्ड में गोलीबारी करने वाले का वीडियो
You Are HereInternational
Thursday, September 26, 2013-10:19 AM

वाशिंगटन:  पिछले सप्ताह वाशिंगटन में 12 लोगों की हत्या करने वाला बंदूकधारी हाल ही में जारी एक वीडियो में नेवी यार्ड की इमारत में विशेष बलों के संचालक की तरह दौड़ता हुआ नजर आ रहा है। एफबीआई ने यह भी कहा कि एरोन एलेक्सिस के चिकित्सीय इतिहास के अनुसार वह मानता था कि उसे बेहद कम आवृत्ति या विद्युत चुंबकीय तरंगों द्वारा नियंत्रित या प्रभावित किया जा रहा था। एफबीआई के वाशिंगटन फील्ड कार्यालय की सहनिदेशक वालेरी पार्लेव ने कहा कि एलेक्सिस ने 16 सितंबर को वाशिंगटन नेवी यार्ड में हुए इस हत्याकांड में एक शॉटगन और हैंडगन का इस्तेमाल किया था। इस शॉटगन के विभिन्न हिस्सों पर कई उक्तियां उकेरी गई थीं। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘बाईं ओर मुआवरे अंकित थे। वे थे- ‘बेटर ऑफ दिस वे’ और ‘माई एएलएफ वेपन’।’’

पुलिस ने एलेक्सिस को मार डाला था, लेकिन इससे पहले वह दर्जन भर लोगों को मार चुका था। अमेरिका को हैरान कर देने वाली इस सामूहिक गोलीबारी में चार लोग घायल भी हो गए। पार्लेव ने कहा कि वीडियो में कहीं भी गोलीबारी करता न दिखने वाले एलेक्सिस के साथ स्पष्ट रूप से चिकित्सीय समस्याएं थीं। पार्लेव ने कहा, ‘‘मैं इस बात की पुष्टि कर सकती हूं कि ऐसे कई संकेत हैं, जिनसे पता चलता है कि एलेक्सिस बेहद कम आवृत्ति या विद्युत चुंबकीय तरंगों द्वारा नियंत्रित किए जाने का वहम पाले हुए था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘शॉटगन पर ‘माई ईएलएफ वेपन’ (मेरा ईएलएफ हथियार) लिखा होना इसी संदर्भ में दिखाई पड़ता है।’’ ईएलएफ तकनीक का इस्तेमाल पनडुब्बियां काफी गहराई में होने पर संचार के लिए करती हैं।

34 वर्षीय एलेक्सिस एक पूर्व नौसैनिक था। अनुशासन का उल्लंघन और कानून उसकी आदत रही है। नौसेना परिसर में आईटी अनुबंधकर्ता के तौर पर काम करने के कारण उसके पास परिसर में घुसने के लिए जरूरी ‘पास’ था। पार्लेव ने यह भी कहा कि उसकी शॉटगन पर दाईं ओर अंकित था- ‘यातनाओं का अंत’। एफबीआई के वेबसाइट के मुताबिक, एलेक्सिस से मिले दस्तावेज में कहा गया, ‘‘बेहद कम आवृत्ति का हमला वह होता है, जिसका मैं पिछले तीन माह से शिकार रहा हूं। ईमानदारी से कहूं तो वही मुझे यहां तक लेकर आया है।’’ एफबीआई द्वारा जारी किए गए 31 सेकेंड के वीडियो में एलेक्सिस ढीली और गहरे रंग की पैंट और बैंगनी रंग की कमीज पहने परिसर की इमारत के खाली गलियारों में से चोरी-छिपे निकलता हुआ दिख रहा है।  एक जगह पर वह गलियारे के कोने में छिपकर आगे का रास्ता देखता है, फिर तेजी से निकल जाता है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You