'पाकिस्तान में नहीं है दाउद'

  • 'पाकिस्तान में नहीं है दाउद'
You Are HereInternational
Thursday, September 26, 2013-2:37 PM

न्यूयॉर्क: भारत के अतिवांछित भगोड़े दाउद इब्राहिम के बारे में पाकिस्तान के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि वह पाकिस्तान में नहीं है। विदेश मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहाकार सरताज अजीज ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘भारत को दाउद के प्रत्यर्पण के बारे में बहुत सी वार्ताएं और चर्चाएं हुई हैं। वह पाकिस्तान में नहीं है।’’

दक्षेस के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर सरताज ने कहा कि यदि भारत दाउद के ठिकाने का पता बताता है तो पाकिस्तान देखेगा और ‘कोशिश’ करेगा कि वह क्या कर सकता है। व्यापक अवैध उद्यम चलाने वाला दाउद 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के बाद से भारत का अतिवांछित आतंकी के रूप में उभरा था। ऐसे आरोप हैं कि ये विस्फोट उसी ने कराए और उसी ने इनके लिए धन दिया।

अमेरिका के अनुसार, दाउद के आतंकी संगठन अल-कायदा के साथ करीबी संबंध हैं। परिणामस्वरूप अमेरिका ने उसे ‘वैश्विक आतंकी’ घोषित कर दिया। अमेरिका दुनिया भर में उसकी संपत्ति को कुर्क कराने व उसके अभियानों पर कड़ी कार्रवाई कराने के प्रयास में यह मामला संयुक्त राष्ट्र में ले कर गया। ऐसा माना जाता है कि दाउद पाकिस्तान में रहता है।

आतंकवाद के मसले पर अजीज ने कहा कि यह एक ‘साझा समस्या’ है और भारत व पाकिस्तान को ‘इस पर एकसाथ चर्चा करनी होगी और एक साथ इसका हल निकालना होगा।’ विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद भी इस बैठक में उपस्थित थे। उन्होंने और अजीज ने बैठक की शुरूआत से पहले एक दूसरे का अभिवादन करते हुए हाथ मिलाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You