भारत को MFN का दर्जा अभी नहीं देगा पाक

  • भारत को MFN का दर्जा अभी नहीं देगा पाक
You Are HereNational
Thursday, September 26, 2013-5:27 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने आज कहा कि वह भारत को व्यापार में सबसे तरजीही देश (एमएफएन) का दर्जा ऐसे समय नहीं दे सकता है, जबकि सीमा पर तनाव बना हुआ है। शिक्षा राज्यमंत्री मोहम्मद बालिघुर रहमान ने नेशनल असेंबली या संसद के निचले सदन को बताया कि 2011-12 में दोनों पक्षों में एमएफएन के मुद्दे पर बातचीत के बाद से इस दिशा में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। हालांकि, इसके साथ ही रहमान ने कहा कि भारत को ऐसे समय एमएफएन का दर्जा देना संभव नहीं है जबकि सीमा पर तनाव है।

उन्होंने कहा कि भारत को सर्वाधिक तरजीही देश का दर्जा दिया जाना आपसी हितों तथा संपूर्ण वार्ता प्रक्रिया शुरू होने पर निर्भर करता है। पिछले महीने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना द्वारा पांच भारतीयों सैनिकों को मारे जाने की घटना के बाद से दोनों देशों के संबंध और तनावपूर्ण हुए हैं। दोनों देशों ने एक दूसरे पर एलओसी में संघर्षविराम के उल्लंघन का आरोप लगाया है।

उन्होंने सदन को सूचित किया कि भारत के साथ व्यापार के लिए नकारात्मक सूची में वस्तुओं की संख्या 2,000 से कुछ अधिक से घटाकर 1,209 कर दी गई है। पाकिस्तान नकारात्मक सूची को समाप्त करने और पिछले साल 31 दिसंबर तक भारत को व्यापार में सबसे तरजीही देश का दर्जा देने की समय सीमा से चूक गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You