मनमोहन सिंह ओबामा से मुलाकात के लिए पहुंचे वाशिंगटन

  • मनमोहन सिंह ओबामा से मुलाकात के लिए पहुंचे वाशिंगटन
You Are HereInternational
Thursday, September 26, 2013-11:37 PM

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दो दिवसीय यात्रा पर आज यहां पहुंचे और कल वह व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे जिस दौरान दोनों नेता रक्षा, आर्थिक और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान देते हुए अनेक विषयों पर चर्चा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी गुरशरण कौर की अगवानी एंड्रूज एयर फोर्स बेस पर कार्यवाहक प्रोटोकॉल उप प्रमुख रोसमैरी पॉली ने की। सिंह के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन और विदेश सचिव सुजाता सिंह भी हैं। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद बाद में न्यूयॉर्क में उनके साथ शामिल होंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा कल ओवल ऑफिस में सिंह से मुलाकात को लेकर आशान्वित हैं। बैठक के बाद दोनों नेता एक संक्षिप्त मीडिया वार्ता में संयुक्त बयान जारी करेंगे। ओबामा इसके बाद सिंह को दोपहर की दावत देंगे। प्रथम अमेरिकी महिला मिशेल ओबामा व्हाइट हाउस में गुरशरण कौर के लिए एक निजी चाय पार्टी का आयोजन करेंगी। यात्रा से पहले व्हाइट हाउस ने भारत-अमेरिका के रिश्तों को बदलने में सिंह की भूमिका की सराहना की।

ओबामा प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सिंह की यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के रिश्तों के इस बदलाव के दशक को झलकाना और रणनीतिक साझेदारी के लिए सरकार के नेताओं की प्रतिबद्धता को दर्शाना है। अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य अगली सदी में आगे बढऩे के लिए रास्ता तैयार करना भी है।

सिंह वाशिंगटन में ओबामा से मुलाकात के तत्काल बाद न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो जाएंगे। न्यूयॉर्क में वह शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगे और 29 सितंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात कर सकते हैं। उनका सोमवार को भारत वापसी का कार्यक्रम है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You