मनमोहन ने न्यूयार्क में शेख हसीना से मुलाकात की

  • मनमोहन ने न्यूयार्क में शेख हसीना से मुलाकात की
You Are HereInternational
Sunday, September 29, 2013-1:56 AM

संयुक्त राष्ट: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से यहां मुलाकात की और भारत से बिजली के निर्यात सहित विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की।

न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 20 मिनट की बैठक के दौरान हसीना ने सिंह को पांच साल पहले सत्ता में आने के बाद से अपने देश में बिजली की स्थिति में सुधार और भारत से बिजली के आयात से कैसे उनके देश को अपनी उर्जा जरूरतों की पूर्ति करने में मद्द मिलेगी इस बारे में जानकारी दी।

बांग्लादेश के भेरामारा, कुश्टिया में विद्युत ग्रिड इंटर-कनेक्शन पाइंट के जरिए कल 50 मेगावाट बिजली की आपूर्ति का परीक्षण शुरू किया गया। बहरामपुर और बांग्लादेश में भेरामारा के बीच 125 किलोमीटर लंबी पारेषण लाइन का निर्माण किया गया है। द्विपक्षीय वार्ता से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि शेख हसीना ने आयात प्रक्रिया के औपचारिक उद्घाटन के बारे में चर्चा की। दोनों नेताओं के साथ शुरूआत में उनके अधिकारी भी थे लेकिन बाद में दोनों ने आमने-सामने बैठकर बातचीत की।

दोनों नेताओं ने बांग्लादेश को एक अरब डॉलर की वित्तीय सहायता पर भी चर्चा की। इसमें से 15 करोड़ डॉलर पहले ही दिया जा चुका है, जो 20 करोड़ डॉलर के अनुदान का हिस्सा है। अधिकारियों ने बताया कि शेष 80 करोड़ डॉलर के लिए परियोजनाओं पर पहले ही काम चल रहा है।

सिंह ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष को जन्मदिन की शुभकामना भी दी। हसीना आज 66 साल की हो गईं हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण के तुरंत बाद सिंह ने नेपाल के अंतरिम प्रधानमंत्री खिल राज रेगमी से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने नेपाल में होने वाले चुनाव पर चर्चा की। रेगमी ने इस संबंध में भारत की भूमिका की सराहना की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You