अमेरिका में बजट संकट, छुट्टी पर जा सकते हैं 7 लाख कर्मचारी

  • अमेरिका में बजट संकट, छुट्टी पर जा सकते हैं 7 लाख कर्मचारी
You Are HereInternational
Tuesday, October 01, 2013-5:09 PM

वाशिंगटन: अमेरिका में 17 सालों में पहली बार ऐसा हुआ हैं कि सरकारी दफ्तरों में ताले लग रहे हैं। दरअसल इसकी वजह हैं पैसे की कमी। अमेरिकी सरकार के पास खर्च चलाने के लिए पैसा नहीं है, जिसके कारण सात लाख से अधिक संघीय सरकारी कर्मचारियों को अवैतनिक छुट्टी पर भेजा जा रहा है। इन कर्मचारियों को तब छुट्टी की तनख्वाह भी नहीं मिलेगी, जब तक इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकलता। अमेरिका में कामबंदी के चलते राष्ट्रीय पार्क और वाशिंगटन म्यूजियम भी बंद हो गए हैं।

यहां तक की बुजुर्गों को मिलने वाले चेक भी देरी से मिलेंगे और वीजा व पासपोर्ट की अर्जियां ठप रहेंगी। अमेरिका में 17 सालों में पहली बार ऐसा संकट आया हैं। जिसका कारण हैं कि अमेरिका में बजट को सीनेट से मंजूरी नहीं मिली, जिससे सरकारी खर्चों पर संकट पैदा हो गया है। इस राजनैतिक अड़चन की मुख्य वजह ओबामा का हेल्थकेयर कानून है, जिसे पास करवाने के लिए ओबामा अड़े हुए हैं। परंतु विरोधी इसे खर्चीला बता रहे हैं।

इस बारे में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने का कहना हैं कि वह कहा नेताओं से बात करके इसका हल ढूंढेगे। इस बारे में प्रतिनिधि सभा के स्पीकर जॉन बोहनर का कहना हैं कि सीनेट को इस यह समय अमेरिकी लोगों की बात सुननी चाहिए, जैसे हाउस ने ओबामा हेल्थकेयर बिल को एक साल बाद पारित करने की अमेरिकी लोगों की बात सुनी थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You