पुतिन नोबेल पुरस्कार के लिए नामित

  • पुतिन नोबेल पुरस्कार के लिए नामित
You Are HereInternational
Thursday, October 03, 2013-12:22 AM

मास्कोः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नाम दुनिया का सर्वोच्च पुरस्कार माने जाने वाले (नोबेल पुरस्कार) के लिए नामित किया गया है। अगर श्री पुतिन को यह पुरस्कार प्राप्त होता है तो वह नोबेल पुरस्कार विजेता दूसरे रूसी राष्ट्रपति होंगे। उनसे पहले मिखाइल गोर्वाचोव को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अभी तक श्री पुतिन को जुडो चैंपियन, टाइगर हंटर और डीप सी डाइवर के उपनामों से नवाजा जाता रहा है लेकिन नोबेल शांति पुरस्कार मिलने से उनकी उपलब्धि में एक और इजाफा हो जाएगा। श्री पुतिन की उम्मीदवारी के लिए रूस की ओर से गत 16 सितंबर को नोबेल पुरस्कार समिति को आधिकारिक पत्र भेजा गया था। समिति को यह पत्र 20 सितंबर के मिला।

आधिकारिक पत्र में श्री पुतिन को सीरिया के मामले का शांतिपूर्ण हल निकालने का श्रेय देते हुए सशक्त उम्मीदवार बताया गया है। पत्र में बताया गया है कि श्री पुतिन के अथक प्रयास की वजह से ही सीरिया पर होने वाले संभावित , को टाला जा सका है और रासायनिक हथियारों को नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू की जा सकी है।

श्री पुतिन से पहले दो रूसी नागरिकों को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सबसे पहले 1975 में यह पुरस्कार शिक्षा क्षेत्र से जुडे एंड्री सखारोव को दिया गया था और 15 साल के अंतराल के बाद 1990 में यह तत्कालीन सोवियत संघ के राष्ट्रपति मिखाइल गोर्वाचोव को दिया गया। नोबेल पुरस्कार के लिए आधिकारिक नामांकन नोबेल पुरस्कार समिति के सदस्यों, विभिन्न देशों की संसद और सरकारा, कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के सदस्यों और कानून, इतिहास या दर्शनशा के प्रोफेसरों के द्वारा किया जाता है।

उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि अगले साल एक फरवरी तक है और विजेता का नाम 12 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा। हफिंग्टन पोस्ट के अनुसार नोबेल पुरस्कार के लिए श्री पुतिन का नाम उतना विवादास्पद नहीं है जितना अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और यूरोपीय संघ का नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करना था। इससे पहले भी नोबेल पुरस्कार के लिए कई ऐसे लोगों को नामांकित किया जा चुका है जो वाकई चौंकाने वाले रहे हैं।

अमेरिकी गायक बाब डायलन, जूलियन असांजे एडवर्ड स्नोडेन का नाम भी नोबेल पुरस्कार के लिये नामित हो चुका है। आक्षेपों के बीच पुरस्कार पाने वालों में अमेरिकी राजनयिक हेनरी किसिंजर, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दिवंगत फिलिस्तीनी नेता यासिर अराफात और यूरोपीय संघ का नाम खास तौर पर लिया जाता है। श्री ओबामा को 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और यूरोपीय संघ को गत साल इस पुरस्कार से नवाजा गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You