विश्व के शीर्ष 400 विश्वविद्यालयों की सूची में पांच भारतीय विश्वविद्यालय

  • विश्व के शीर्ष 400 विश्वविद्यालयों की सूची में पांच भारतीय विश्वविद्यालय
You Are HereInternational
Thursday, October 03, 2013-5:19 PM

लंदन: विश्व के शीर्ष बेहतरीन विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में भारत की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और इसके पांच विश्वविद्यालय विश्व के शीर्ष 400 श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल होने में कामयाब हो गए हैं। वर्ष 2012 में यह आंकड़ा तीन का था। 'टाइम्स हायर एजुकेशन' वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2013,14 में पंजाब यूनिवर्सिटी इस सूची में पहली बार शामिल हुई है। इसके बाद दो नए संस्थानों ने भी इसमें जगह बनाई है, जिनमें आईआईटी दिल्ली और कानपुर शामिल हैं ।

दोनों नए आईआईटी सूची में पहले से मौजूद आईआईटी खडग़पुर के साथ शामिल हो गए हैं। आईआईटी खडग़पुर 351 से 400 नंबर के समूह में 226 से नीचे जाकर 250 वें नंबर पर आ गया है। आईआईटी रूड़की ने 351 से 400 के समूह में अपना स्थान बरकरार रखा है। टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के संपादक फिल बेटी ने कहा, ‘‘ये परिणम भारत के लिए उत्साहजनक होने चाहिए। जहां पहले एक भी भारतीय संस्थान इसमें शामिल नहीं था। वहीं अब शीर्ष 400 की सूची में भारत के पांच संस्थानों का नाम दर्ज हो गया है। यह ग्लोबल रैंकिंग के प्रति बढ़ती प्रतिबद्धता का संकेत है।’’

रैंकिंग में भारत के प्रतिनिधित्व में इजाफे का श्रेय मई में दो दिवसीय नेशनल पॉलिसी डायलाग बैठक को जाता है, जिसमें भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय और योजना आयोग ने टाइम्स हायर एजुकेशन के प्रतिनिधियों को विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात के लिए आंमत्रित किया गया था।

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You