संकट खत्म करने के लिए कोई ‘फिरौती’ नहीं देंगे: ओबामा

  • संकट खत्म करने के लिए कोई ‘फिरौती’ नहीं देंगे: ओबामा
You Are HereInternational
Sunday, October 06, 2013-6:24 AM

वाशिंगटन/न्यूयार्क सिटी: अमरीका में बजट पर राजनीतिक गतिरोध के चलते संघीय व सरकारी विभागों की बंदी के आज 5वें दिन भी समझौते के आसार नहीं दिख रहे थे। इस बीच सरकार की ऋण सीमा बढ़ाने के प्रस्ताव पर संसद की मंजूरी का समय तेजी से निकलता जा रहा है।

अमरीका में कामकाज ठप्प होने से करीब 8 लाख संघीय सरकार के कर्मचारियों को घर बिठा दिया गया है और पूरे देश में राष्ट्रीय पार्क, संग्रहालय और कुछ अन्य प्रतिष्ठान बंद हो गए हैं। प्रतिनिधि सभा में विपक्षीय रिपब्लिकन नेताओं व राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाऊस ने कर्मचारियों को आश्वस्त किया है कि सरकार का काम फिर चालू होने पर उन्हें बीच के समय का भुगतान मिल जाएगा।

व्हाइट हाऊस ने कहा कि जब तक रिपब्लिकन सरकार का कामकाज बहाल करने के लिए कदम नहीं उठाते, वह उनसे बातचीत नहीं करेगा। लाकहीड मार्टिन भी भेज रही है 3000 कर्मचारियों को बगैर वेतन की छुट्टी पर अमरीका में उपजे बजट संकट से वहां के रक्षा विभाग (पेंटागन) को सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति करने वाली निजी कंपनी लाकहीड मार्टिन 3000 कर्मचारियों को बगैर वेतन की छुट्टी पर भेज रही है। इसके साथ ही पेंटागन के साथ अनुबंधित अन्य निजी कंपनियों यूनाइटेड टैक्नोलॉजीज, प्राट एंड व्हिटनी तथा यू.टी.एस. एयरोस्पेस में भी बड़ी संख्या में कर्मचारियों पर बगैर वेतन की छुट्टी पर भेजने का संकट आ सकता है।  

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज विपक्ष से संघीय बजट को बिना किसी लाग-लपेट के पारित करने की अपील की और कहा कि वह इस संकट को समाप्त करने के लिए ‘कोई फिरौती’ नहीं देंगे। ओबामा ने फिर स्पष्ट किया कि इस मुद्दे पर वह अपने रुख में कोई बदलाव नहीं लाएंगे। ओबामा ने आगाह किया, ‘‘सरकारी कामकाज को ठप्प करना जितना गैर-जिम्मेदारना काम है, उसके साथ ऋण अदायगी में चूक से होने वाली आर्थिक बंदी की स्थिति का परिणाम बहुत तेजी से बड़ा बुरा होगा।’’ विपक्ष गतिरोध को समाप्त कर इस तमाशे को बंद करे तथा बंदी को अब समाप्त करे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You