सोमालियाः सील ने अल-शबाब के वरिष्ठ कमांडर को कब्जे में लिया

  • सोमालियाः सील ने अल-शबाब के वरिष्ठ कमांडर को कब्जे में लिया
You Are HereInternational
Sunday, October 06, 2013-7:22 AM

वाशिंगटनः अमेरिकी सेना को विशेष बल (सील) के कमांडो ने सोमालिया तट पर शनिवार को एक और सफल अभियान को अंजाम देते हुए आतंकवादी संगठन अल शबाब के वरिष्ठ कमांडर को अपने कब्जे में ले लिया। न्यूयार्क टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सील की इस कार्रवाई को नैरोबी में हुए हत्याकांड पर अमेरिकी प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा रहा है।

उच्च पदस्थ अज्ञात सूत्रों ने बताया कि सील कमांडो ने नैरोबी में पिछले दिनों वेस्टगेट माल में हमले की साजिश में मुख्य भूमिका निभाने वाले अल शबाब के इस नेता को घंटे भर चले भीषण संघर्ष के बाद अपने गिरफ्त में ले लिया। सूत्रों ने बताया कि सोमालिया के तटवर्ती शहर वारवे के समुद्र तट पर अमेरिकी कमांडो और आतंकवादियों के बीच मुठभेड हुई। हलांकि यह अभी तक पता नहीं चल पाया है कि पकडे गये आतंकवादी नेता को सील टीम ने जिंदा रखा है या मार दिया है।

सोमालिया की खुफिया एजेंसी तथा सरकार दोनों ने इस अमेरिकी अभियान की पुष्टि की। सोमालिया सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सील की इस कार्रवाई से पूर्व उन्हें अवगत करा दिया गया था। सील के कमांडो ने इस आपरेशन को अपने चिरपरिचित अंदाज में अंजाम दिया, कमांडो ने आतंकवादियों के ठिकाने पर जबर्दस्त कार्रवाई करते हुए सात आतंकवादियों को मार गिराया। सील के इस अभियान में हवाई सहायता के लिए लडाकू हेलिकाप्टर का भी इस्तेमाल किया गया।

सील की हमले से बौखलाये अल शबाब के प्रवक्ता ने पहले इस हमले के लिए ब्रिटिश तथा तुर्की के विशेष बल को जिम्मेदार ठहराया था जिसे संबंधित देशों की सरकार ने अल शबाब के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। अल शबाब सोमालिया में सक्रिय रूप से अपनी आतंकवादी गतिविधियों समुद्री डकैती जैसी कार्रवाई से क्षेत्र में भय का माहौल उत्पन्न करता आ रहा है। केन्या की राजधानी नैरोबी में पिछले महीने वेस्ट गेट माल में उसने 67 निर्दोष बंधको को मार दिया था जिसमें महिलाएं तथा बच्चे शामिल थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You