US शटडाउन के कारण फ्री ब्रेस्ट इन्लार्जमेंट पर लगा बैन

  • US शटडाउन के कारण फ्री ब्रेस्ट इन्लार्जमेंट पर लगा बैन
You Are HereInternational
Sunday, October 06, 2013-4:01 PM

नई दिल्ली: अमेरिका में हर सेक्टर पर शटडाउन का असर पड़ रहा है। इसका असर महिलाओं के ब्रेस्ट सर्जरी करवाने की चाह पर भी पड़ा हैं। अब यहां महिलाओं को नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) के तहत फ्री ब्रेस्ट का साइज बढ़वाने पर बैन लगा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, इस एक सर्जरी के लिए 10 हजार पाउंड का नुकसान झेलना पड़ता है, जिसका असर करदाताओं पर पड़ता हैं।

इसलिए हेल्थ सेक्रेटरी जेरेमी हंट के साथ काम करने वाले स्वास्थ्य सलाहकार ने कहा हैं कि महिलाओं को अपनी ब्रेस्ट का साइज बढ़वाने के लिए अब मुफ्त में (करदाआताओं के पैसे पर) मेडिकल सेवाएं नहीं दी जाएंगी। आपको बता दें कि अमेरिका में जो महिलाएं ये क्लेम करती थीं कि वे अपनी ब्रेस्ट के साइज के चलते डिप्रेशन में हैं, उन्हें फ्री में ब्रेस्ट इन्लार्जमेंट का विकल्प दिया जाता था। ऐसी सेवाएं लेने वाली महिलाओं की बढ़ रही संख्या से सिस्टम बिगड़ रहा था।

लेकिन इस बैन से नई योजना के लिए पैसा बचाया जा सकेगा, क्योंकि यदि प्राइवेट अस्पताल में ऐसी सेवा ली जाती है तो कम से कम 10 हजार पाउंड का खर्च आता है। अब केवल उन्हीं महिलाओं को एनएचएस सेवाएं मिल पाएंगी, जो यह साबित कर देंगी कि वह सच में ब्रेस्ट साइज की वजह से अवसाद (डिप्रेशन) की शिकार हो लही हैं। हालांकि, ब्रेस्ट कैंसर के इलाज को इस दायरे से बाहर रखा गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You