अमेरिका में काम पर लौटेंगे पेंटागन के कर्मचारी

  • अमेरिका में काम पर लौटेंगे पेंटागन के कर्मचारी
You Are HereInternational
Sunday, October 06, 2013-11:02 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप होने (शटडाउन) से बिना वेतन के घर भेजे गए पेंटागन के चार लाख कर्मचारियों में से अधिकतर को काम पर लौटने के लिए कह दिया गया है जबकि संघीय बजट को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच गतिरोध आज छठे दिन भी जारी रहा।

अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने कहा कि पेंटागन के कर्मचारियों को वापस बुलाने का निर्णय ‘पे अवर मिलिट्री एक्ट’ की व्याख्या पर आधारित है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना ‘ओबामाकेयर’ को लेकर रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच बजट गतिरोध ने गत मंगलवार से ही संघीय सेवाओं को बंद करने को बाध्य कर दिया है।

यद्यपि दोनों पक्षों ने वेतन के बिना घर भेजे गए आठ लाख संघीय कर्मचारियों को अब वेतन को मंजूरी देने के पक्ष में वोट दिया है। प्रतिनिधि सभा में दोनों पार्टियों के बीच सहयोग का एक दुर्लभ मौका सामने आया जब सदन ने एक विधेयक को शून्य के मुकाबले 407 मतों से पारित कर दिया। विधेयक में शटडाउन समाप्त होने पर संघीय कर्मचारियों को वेतन भुगतान की मंजूरी दी गई है।

यद्यपि संघीय बजट या सरकार के 16 हजार 700 डालर की रिण सीमा को बढ़ाने को लेकर कोई समझौता होने के कोई संकेत नहीं हैं। न तो प्रतिनिधि सभा न ही सीनेट की कल तक कोई बैठक की योजना है जिसका मतलब है कि शटडाउन कम से कम सात दिन जारी रहेगा। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You