चिकित्सा के क्षेत्र में तीन विज्ञानिको को मिला नोबेल पुरस्कार

  • चिकित्सा के क्षेत्र में तीन विज्ञानिको को मिला नोबेल पुरस्कार
You Are HereInternational
Monday, October 07, 2013-7:11 AM

स्टॉकहोम : नोबेल पुरस्कार समिति ने सोमवार को स्वीडिश कैरोलिंस्का संस्थान में वर्ष 2013 के लिए चिकित्सा क्षेत्र में प्रदान किए गए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की। जिसमें जेम्स रौथमैन और रैंडी सैकमैन की अमेरिकी जोड़ी और जर्मनी में जन्मे थॉमस स्यूधॉफ को आज चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया।

इस वर्ष चिकित्सा के क्षेत्र में तीन वैज्ञानिकों को सम्मिलित रूप से नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया है। नोबेल सभा ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि मानव कोशिकाओं में प्रमुख संचरण प्रणाली को विनियमित करने वाले उपकरण को विकसित करने वाले वैज्ञानिकों जेम्स ई. रॉथमैन, रैंडी डब्ल्यू शेकमैन और थॉमस सी. सुदॉफ को वर्ष 2013 का चिकित्सा नोबल पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

ज्यूरी सदस्यों ने कोशिकाओं की संचरण प्रणाली के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए इन तीनों वैज्ञानिकों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी विश्वविद्यालय में काम करने वाली इस तिकड़ी को ‘हमारी कोशिकाओं की एक बृहद संचरण प्रणाली, वेस्किल संचरण की नियमन मशीनरी की उनकी खोज’ के लिये सम्मानित किया गया।’’ ये तीनों वैज्ञानिक अमेरिकी विश्वविद्यालयों में काम करते हैं। ये वैज्ञानिक 12.5 लाख डालर की विजेता राशि साझा करेंगे। पिछले साल इस श्रेणी में पुरस्कार जापान के शिनया यामनाका और ब्रिटेन के जॉन गर्डन को मिला था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You