बजट गतिरोध पर रिपब्लिकन सदस्यों की ‘धमकियों’ को ओबामा ने खारिज किया

  • बजट गतिरोध पर रिपब्लिकन सदस्यों की ‘धमकियों’ को ओबामा ने खारिज किया
You Are HereInternational
Thursday, October 10, 2013-12:33 AM

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज कहा कि वह बजट संकट पर रिपब्लिकन पार्टी के साथ बातचीत करने को तैयार हैं लेकिन उन्होंने अपनी विवादित स्वास्थ्य योजना पर उनसे मिल रही धमकियों के सामने झुकने से इनकार कर दिया। बजट संकट के कारण अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप्प पड़ गया है।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के अध्यक्ष जॉन बोहनर को अचानक किए गए फोन में ओबामा ने यह भी स्पष्ट किया कि वह कंजरवेटिव रिपब्लिकन्स की धमकियों के साये में बजट पर गतिरोध को समाप्त करने के लिए बातचीत नहीं करेंगे। साथ ही विपक्ष द्वारा सरकारी कोष पर लगी रोक हटा लिए जाने और घाटे की सीमा बढ़ाए जाने के बाद वह अपनी महत्वकांक्षी स्वास्थ्य योजना सहित सभी मुद्दों पर बातचीत करने को तैयार हैं।

ओबामा के इस महत्वकांक्षी योजना को ‘ओबामाकेयर’ कहा जा रहा है। ओबामा ने कहा, यदि विवेकी रिपब्लिकन्स इन मुद्दों पर फिर से बातचीत करना चाहते हैं तो, मैं कोशिश करने को तैयार हूं। उन्होंने कहा कि फिलहाल ठप्प पड़े सरकारी कामकाज या घाटा सीमा के संबंध में किसी भी बातचीत के लिए अमेरिका के लोगों के सिर पर कामबंदी या आर्थिक उथल-पुथल की तलवार लटकाने की जरूरत नहीं है। ओबामा ने कहा, ‘‘हम फिरौती को अपने लोकतंत्र का हिस्सा नहीं बना सकते हैं।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, ‘‘लोकतंत्र इस तरह से काम नहीं करता। और यह सिर्फ मेरे बारे में नहीं है। यह मेरे बाद आने वाले उत्तराधिकारी के बारे में भी है, फिर चाहे वह जिस भी दल से आए। ओबामा के ‘सुखद’ लेकिन निष्प्रभावी फोन कॉल के बाद बोहनर ने राष्ट्रपति की टिप्पणी को पुरानी बात कह कर खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, राष्ट्रपति ने आज जो कहा उसका अर्थ है, यदि रिपब्लिकन्स बिना शर्त समर्पण कर देते हैं तो वह बैठकर बात करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे काम नहीं करती।

लेकिन साथ ही बोहनर ने आशा जतायी है कि दोनों दलों के शीर्ष नेता जल्दी ही वार्ता शुरू करेंगे। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है। उन्होंने यह कहते हुए बजट को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है कि हम ऐसा तभी करेंगे जक स्वास्थ्य योजना को स्थगित कर दिया जाए या उसे धन देना बंद कर दिया जाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You