शौचालय में खराबी के कारण वापस लौटा ड्रीमलाइनर विमान

  • शौचालय में खराबी के कारण वापस लौटा ड्रीमलाइनर विमान
You Are HereInternational
Thursday, October 10, 2013-1:17 PM

टोक्यो: जापान जा रहे एक 787 ड्रीमलाइनर विमान को शौचालय में आई खराबी के कारण रूस वापसी के लिए मजबूर होना पड़ा। ऑपरेटर जापान एयरलाइंस (जेएएल) ने आज बताया कि चूंकि विमान के शौचालय की फ्लश प्रणाली काम नहीं कर पा रही थी, इसलिए विमान को वापस रूस जाना पड़ा। जेएएल के प्रवक्ता ने बताया कि बोइंग विमान में चालक दल के 151 सदस्य और यात्री सवार थे। विमान ने कल मॉस्को से जापान के नरीता हवाईअड्डे (टोक्यो पूर्व) के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन दो घंटे बाद ही उसे लौटना पड़ा।

उन्होंने कहा, ‘‘एक के बाद एक समस्याएं आईं। विमान का शौचालय प्रयोग करने योग्य नहीं था और खाना गर्म करने के उपकरण में भी समस्या आ गई थी।’’ प्रवक्ता ने यह भी कहा कि माना जाता है कि ये गड़बडिय़ां बिजली की समस्या के कारण हुई थीं, लेकिन विमान की बैटरी के साथ इनका कोई सरोकार नहीं था। मॉस्को और टोक्यो के बीच विमान से उड़ान का औसन समय दस घंटे का है।

बोइंग के 787 हल्के विमान को इसकी किफायती ईंधन खपत क्षमता के कारण बेहद सराहा गया था, लेकिन कई सालों से उत्पादन में देरी ने इनकी राह में बाधा डाली। इसके अलावा जनवरी में दो अलग-अलग विमानों की लीथियम ऑयन बैटरियां बहुत ज्यादा गर्म हो गईं और एक में तो आग भी लग गई। तब विमान उड़ान नहीं भर रहा था। इन घटनाओं के बाद बोइंग 787 का उपयोग दुनिया भर में कुछ समय के लिए रोकना पड़ा था।




 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You