भारतीय मानचित्र के गलत चित्रण पर तरूण विजय ने जताई आपत्ति

  • भारतीय मानचित्र के गलत चित्रण पर तरूण विजय ने जताई आपत्ति
You Are HereInternational
Friday, October 11, 2013-4:00 PM

वाशिंगटन: भाजपा के राज्यसभा सदस्य तरूण विजय ने विश्व बैंक द्वारा एक मानचित्र में भारतीय क्षेत्रों को गलत तरीके से पाकिस्तान और चीन का हिस्सा दिखाए जाने पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। विश्व बैंक के समक्ष विरोध दर्ज कराने वाले विजय ने विदेश मंत्रालय से भी आग्रह किया है कि वह इस मामले को विश्व बैंक अधिकारियों के समक्ष उठाए। विजय ने यह विरोध दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक की प्रमुख अर्थशास्त्री कल्पना कोचर द्वारा एक प्रस्तुति के दौरान दर्ज कराया।

भारतीय नेता के अनुसार इस प्रस्तुति में दक्षिण एशिया पर रिपोर्ट में जो मानचित्र दिखाया गया, उसमें भारतीय क्षेत्रों को पाकिस्तान और चीन के हिस्से के तौर पर दिखाया गया है। विजय यहां पर बुधवार को बैठक में विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष पर संसदीय नेटवर्क के सदस्य के तौर पर हिस्सा ले रहे थे। यह 100 देशों के सांसदों का एक निकाय है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की नीतियों पर सदस्यों के भिन्न विचार थे और उन्होंने इस बात पर चर्चा की कि उन्हें स्थानीय स्थिति के अनुरूप किस तरह से अधिक अनुकूल बनाया जा सकता है तथा यह रोजगार के अवसर निर्माण और गरीबी उन्मूलन में किस तरह से मददगार हो सकती हैं। विजय अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक पूर्ण बैठक के इतर तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आए हुए हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You