अमेरिका ने दिलाया भरोसा, आर्थिक संकट का हल 17 अक्टूबर से पहले

  • अमेरिका ने दिलाया भरोसा, आर्थिक संकट का हल 17 अक्टूबर से पहले
You Are HereInternational
Saturday, October 12, 2013-1:14 AM

वाशिंगटनः अमेरिका ने जी-20 देशों को भरोसा दिलाया है कि राजनीतिक गतिरोध के कारण देश में पैदा हुये आर्थिक संकट का हल 17 अक्टूबर से पहले ढूंढ लिया जाएगा।

रूस के वित्त मंत्री एंटोन सिलुआनोव ने बताया कि अमेरिकी वित्त मंत्री जैक ल्यू और फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष बेन बर्नांके ने जी-20 देशों को भरोसा दिलाया है कि रिण सीमा बढाने के लिए महत्वपूर्ण तिथि 17 अक्टूबर से पहले ही आर्थिक संकट हल करने का रास्ता निकाल लिया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वास्थ्य कार्यक्रम (ओबामाकेयर) को वापस लेने की मांग पर अड़े विपक्ष के अडिय़ल रूख के कारण अमेरिकी संसद में बजट पारित नहीं हो सका है।

अनुमान है कि 17 अक्टूबर तक सरकार की रिण लेने की 167 खरब डालर की सीमा भी समाप्त हो जाएगी। यदि उससे पहले संसद ने इस सीमा को बढाने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी तो अमेरिका अपनी देनदारियों में चूक सकती है और इससे आर्थिक संकट और गहरा जाएगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की बैठक से इतर श्री सिलुआनोव ने कहा, अमेरिकी वित्त मंत्रालय और फेडरल रिजर्व ने बताया है कि इस मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

उन्होंने कहा है कि गतिरोध 17 अक्टूबर तक दूर कर लिया जाएगा। श्री सिलुआनोव ने कहा कि गतिरोध के परिणामों के बारे में जी-20 देशों के साथ चर्चा की गयी है और शुक्रवार तक इस मामले पर समूह की आधिकारिक प्रतिक्रिया जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा, यह सभी के लिए महत्वपूर्ण मसला है। श्री ल्यू और श्री बर्नांके ने विश्वास जताया कि इन समस्याओं का समाधान बहुत जल्द कर लिया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You