युवाओं में जुए की लत पैदा कर रहा मोबाइल फोन

  • युवाओं में जुए की लत पैदा कर रहा मोबाइल फोन
You Are HereInternational
Saturday, October 12, 2013-11:02 AM

लंदन: 21वीं सदी में जहां वैज्ञानिक नए-नए आविष्कार कर इंसान की जिंदगी सुखद बनाने में प्रयत्नशील हैं तो वहीं दूसरी ओर यहीं विज्ञान युवाओं में जुए की लत पैदा कर रहा है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में आजकल 18 से 35 वर्ष की आयु के युवा मोबाइल तथा इंटरनेट आधारित जुए की लत के शिकार हैं।

ब्रिटेन के पूर्वी मिडलैंड के निकट स्थित देश डॢबशायर के एक नागरिक एडम ब्राऊन (24) ने बताया कि प्रथम बार उन्होंने 19 वर्ष की आयु में जुआ खेला था, लेकिन सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लगातार हो रही वृद्धि से अब मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर अपनी लत पूरी की जा सकती है।

उन्होंने बताया, ''अब जुआ खेलने के लिए हमें पब या कसीनों जाने की आवश्यकता नहीं है। इस खेल को पसंद करने वाला व्यक्ति अब मोबाइल के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने से अपने बाकी साथियों के साथ इस खेल से जुड़ सकता है।'' ब्रिटेन में हाल ही में एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने निकलकर आए कि ब्रिटेन में साढ़े चार लाख लोग जुए की लत के शिकार हैं।

ब्रिटेन सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि अमूमन लोग अपना शौक पूरा करने के लिए इसे खेलते हैं। लेकिन कुछ लोग इसके आदी हो जाते हैं, जिसके कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। जुए से संबंधित तथ्यों पर नजर रखने वाली एक कंपनी गैम केयर के अनुसार अधिकतर 18 से 35 वर्ष की उम्र के युवक ही इसकी लत के शिकार हैं। इसी कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि ब्रिटेन में जुए को आधिकारिक स्वीकृति प्राप्त है, लेकिन फिर भी हमें इसके खतरों के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।






 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You