लाखों लोगों ने शुरू किया हज, भारतीय भी बड़ी संख्या में पहुंचे

  • लाखों लोगों ने शुरू किया हज, भारतीय भी बड़ी संख्या में पहुंचे
You Are HereInternational News
Sunday, October 13, 2013-3:24 PM

जेद्दा: दुनिया भर के लाखों मुसलमान पवित्र शहर मक्का के निकट मदीना में हज की शुरूआत के लिए एकत्र होने लगे हैं। हजारों की संख्या में भारतीय हज यात्री भी इस पाक सफर पर पहुंचे हैं। हज यात्रियों ने बीती रात से ही मदीना की ओर जाना आरंभ कर दिया था। इससे पहले इन्होंने पवित्र काबा का ‘तवाफ’ (चक्कर लगाना) किया। पहले चरण में मदीना में पहुंचने वाले हज यात्री रात के समय मदीना में पवित्र कुरान का पाठ करेंगे और फिर आराम करेंगे।

भारत से इस वर्ष 136,000 भारतीय हज के लिए पहुंचे हैं। इस वर्ष केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद तथा सऊदी में भारत के राजदूत हामिद अली राव देश के दो सदस्यीय हज सद्भावना प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं। आजाद ने भारतीय हज यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई गईं सुविधाओं और सेवाओं से संतुष्ट हैं। उन्होंने उन भवनों का दौरा किया जहां भारतीय हज यात्री ठहरे हुए हैं।

आजाद ने कहा कि हज यात्रियों की ओर से जो सबसे अहम परेशानी उठाई गई है, वह शौचालयों की कमी की है। उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा समय में औसतन 12 हज यात्री एक शौचालय का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम इस मामले की जांच करेंगे और अब हर छह हज यात्री पर एक शौचालय की व्यवस्था करने पर विचार करेंगे।’’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हज यात्रियों की रवानगी की तिथियों के अनुसार भेजने को लेकर दिए गए सुझाव पर भी गौर किया जा रहा है।

कल सबसे महत्वपूर्ण दिन होगा, क्योंकि सभी हज यात्री अराफात की पहाड़ी पर एकत्र होंगे। हज का सफर मंगलवार को ईद-उल-अजहा के दिन पूरा होगा। इस बार 20 लाख से अधिक लोगों के हज पर पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले यह संख्या कम है, क्योंकि सऊदी सरकार ने इस बार अपने कोटे में 50 फीसदी और दूसरे देशों के कोटे में 20 फीसदी की कटौती की है।







 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You