‘अल्लाह’ केवल मुस्लिम शब्द : मलेशियाई अदालत

  • ‘अल्लाह’ केवल मुस्लिम शब्द : मलेशियाई अदालत
You Are HereInternational
Monday, October 14, 2013-4:10 PM

कुआलालंपुर: मलेशिया की एक अपीली अदालत ने एक फैसले में कहा है कि ‘अल्लाह’ केवल मुस्लिम शब्द है और कैथोलिक अखबार ‘द हेराल्ड’ इसका उपयोग ईसाई ‘गॉड’ का परिचय देने के लिए नहीं कर सकता है। अलजजीरा के अनुसार, मलेशिया के अखबार ने तर्क दिया था कि वर्ष 2009 में अखबार के मलाया भाषा संस्करण में अल्लाह शब्द के उपयोग पर सरकार द्वारा लगाया गया प्रतिबंध असंवैधानिक है।

फैसला आने के बाद अखबार ने कहा कि उनकी योजना संघीय अदालत में अपील करने की है। न्यायाधीशों तीन सदस्यीय पीठ के अध्यक्ष अपंदी अली ने कहा, ‘हमारा फैसला है कि इससे किसी भी संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन नहीं हुआ है। हमारा मानना है कि अल्लाह शब्द ईसाई धर्म की आस्था और व्यवहार का हिस्सा नहीं है।’ विवाद 2009 में तब उठा था, जब गृह मंत्रालय ने धमकी दी कि अगर अखबार ने अल्लाह शब्द का उपयोग किया तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

इसके बाद कैथोलिक अखबार ने मुकदमा दायर कर कहा कि यह उसके संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है। एक निचली अदालत ने अखबार के पक्ष को सही ठहराया था। इसके बाद वर्ष 2010 में कई गिरजाघरों पर हमले किए गए। इससे देश में धार्मिक संघर्ष का खतरा पैदा हो गया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You