ट्विटर पर उठ सकता है अनचाहें पहलुओं से पर्दा

  • ट्विटर पर उठ सकता है अनचाहें पहलुओं से पर्दा
You Are HereInternational
Tuesday, October 15, 2013-12:10 PM

वाशिंगटन: अगर आप ट्विटर का इस्तेमाल करते है, तो अब सावधान हो जाइए! कहीं आपकी ट्वीट से आपकी जिंदगी के निजी अनछुए पहलुओं पर से पर्दा न उठ जाए। दरअसल, शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक की खोज की है, जिससे वह आपकी जिंदगी की महत्वपूर्ण घटनाओं की पहचान ट्वीट का अध्ययन कर करेगी और उन्हें आपके जीवन इतिहास []]लाइफ हिस्ट्री] के तौर पर उजागर करेगी।

पिट्सबर्ग स्थित कार्नेगी मेलान विश्वविद्यालय और इथाका के कार्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस तकनीक को विकसित किया है। शोधकर्ता जिवेई ली और क्लेयर कार्डी इस तकनीक का प्रयोग कर किसी व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाने वाली घटनाओं की सटीक क्रोनोलॉजी का पता लगा सकते हैं और वह भी उसके बारे में बिना कुछ जाने।

2011 से 2013 के बीच 21 महीनों के दौरान ली और कार्डी ने ट्विटर उपयोग करने वाले 20 साधारण और 20 सेलिब्रेटी हस्तियों पर अपनी इस तकनीक का परीक्षण किया और अधिक से अधिक जानकारियां प्राप्त की। इसके लिए शोधकर्ताओं ने साधारण ट्वीट करमे वाले व्यक्तियों से खुद की लाइफ हिस्ट्री तैयार करने को कहा जबकि सेलिब्रेटी के लिए विकिपीडिया का सहारा लिया।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने तकनीक द्वारा तैयार लाइफ हिस्ट्री की तुलना साधारण लोगों और विकिपीडिया से तैयार लाइफ हिस्ट्री से की, जिसमें बहुत सी समानता मिली है। हालांकि यह तकनीक केवल उन्हीं ट्विटर उपयोग करने वाले व्यक्तियों पर लागू होगी, जो नियमित रूप से ट्वीट करते हों और उनके पर्याप्त फालोवर हों।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You