अमेरिकी जहाज से 31 असॉल्ट राइफलें और लगभग 5,000 कारतूस बरामद

  • अमेरिकी जहाज से 31 असॉल्ट राइफलें और लगभग 5,000 कारतूस बरामद
You Are HereInternational
Tuesday, October 15, 2013-5:24 PM

नई दिल्ली: भारतीय समुद्रक्षेत्र में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने के लिए हिरासत में लिए गए अमेरिकी जहाज से बिना अनुमति रखी गईं ढेरों बंदूकें  और कारतूस बरामद होने के बाद भारतीय जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं यह जहाज हथियारों की तस्करी में शामिल तो नहीं है। शनिवार सुबह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से लगभग 600 किलोमीटर दक्षिण में तूतीकोरिन तट पर रोके गए इस जहाज 'एमवी सीमैन गार्ड ओहायो' से 31 असॉल्ट राइफलें और लगभग 5,000 कारतूस बरामद हुए हैं।

जहाज पर मौजूद सभी 35 लोगों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है, जिनमें भारतीय थलसेना एवं नौसेना के चार पूर्वकर्मी भी शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि 44-मीटर लंबा 'एमवी सीमैन गार्ड ओहायो' जहाज अमेरिका में पंजीकृत है। दावा किया गया है कि जहाज का इस्तेमाल अदन की खाड़ी में वाणिज्यिक पोतों को सुरक्षा मुहैया कराने के मकसद से किया जाता है।

सुरक्षा एजेंसी ने जहाज से 31 असॉल्ट राइफलें और 5,000 कारतूस बरामद किए हैं, जिनकी कोई सूची जहाज पर मौजूद नहीं थी। तटरक्षक बलों ने जहाज को तूतीकोरिन से 47 मील दूर तब पकड़ा, जब तमिलनाडु की खुफिया एजेंसियों ने संदेह जताया कि यह अपने पास चल रही कुछ छोटी नौकाओं में हथियार गिरा सकता है।

जहाज पर क्रू के 10 सदस्य सवार हैं, जिनमें उक्रेन के दो और भारत के आठ क्रू सदस्य शामिल हैं। जहाज पर 25 सुरक्षा दल तैनात हैं, जिनमें ब्रिटेन के छह, एस्टोनिया के 14, यूक्रेन का एक और भारत के चार सदस्य शामिल हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You