अमेरिकी गतिरोध: समाधान के काफी नजदीक, फिर भी काफी दूर

  • अमेरिकी गतिरोध: समाधान के काफी नजदीक, फिर भी काफी दूर
You Are HereInternational
Tuesday, October 15, 2013-4:08 PM

वाशिंगटन: "हमने काफी प्रगति की है, लेकिन हम अभी भी काफी दूर हैं।" अमेरिकी सीनेट में बहुमत प्राप्त डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैरी रीड ने सदन में प्रतिपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मैककोनेल के साथ सरकार और राष्ट्रपति के बीच जारी 'गतिरोध' दूर करने के लिए हुई बैठक के बाद सीनेट को यह जानकारी दी। सरकारी छुट्टी का दिन होने के बाद भी आज दिन भर संसद में 01 अक्तूबर से देश में जारी आंशिक सरकारी बंद समाप्त करने और सरकारी की उधार लेने की सीमा बढ़ाने के बारे में बातचीत का दौर चलता रहा।

पिछले कुछ दिनों की तरह उम्मीदें भी बंधी, लेकिन अंत में सरकार और विपक्ष के बीच वह समझौता नहीं हो पाया जिस पर अमेरिकी लोग ही नहीं दुनिया भर के देशों की नजरें टिकी हैं। लेकिन आज का दिन इसलिए अलग रहा, क्योंकि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सांसदों ने मिलकर आर्थिक संकट समाप्त करने के लिए एक ढांचा तैयार कर लिया है। इसे सर्वमान्य अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है। रीड ने जहां कल के दिन को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा, "संभवत: कल का दिन रोशनी से भरपूर होगा।"

वहीं मैककोनेल ने कहा, "हम इतना तो कह ही सकते हैं कि हमने अच्छी प्रगति की है और भविष्य में हम और प्रगति की उम्मीद करते हैं।" सूत्रों ने बताया कि डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सिनेटर गतिरोध दूर करने के लिए समाधान के जिस प्ररूप पर बातचीत कर रहे हैं। उसमें सरकार के उधार लेने की सीमा फरवरी के मध्य तक बढ़ाने तथा जनवरी के मध्य तक के लिए सरकार को बजट देने का प्रावधान होगा। इस प्ररूप को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है और इसमें बदलाव भी हो सकते हैं।

इससे पहले समाधान के प्रारूप पर और काम करने के लिए सीनेट को समय देने के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीनेट और प्रतिनिधि सभा में पक्ष और प्रतिपक्ष के नेताओं के साथ आज होने वाली अपनी बैठक टाल दी है। अब यह बैठक कब होगी इसके बारे में ह्वाइट हाउस की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You