दिलीप कुमार के घर को स्मारक बनाकर सजाएगा पाकिस्तान

  • दिलीप कुमार के घर को स्मारक बनाकर सजाएगा पाकिस्तान
You Are HereInternational
Tuesday, October 15, 2013-4:23 PM

इस्लामाबाद: मशहूर अदाकार दिलीप कुमार के पाकिस्तान के पेशावर में स्थित पुश्तैनी घर को संरक्षित स्मारक के रूप में विकसित किया जाएगा। खंडहर बने इसी छोटे घर में दिलीप कुमार का जन्म हुआ था। क्रिकेट से राजनीति में आए इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक ए इन्साफ, पीटीआई पार्टी के नेतृत्व वाली खैबर पख्तूनख्वा सरकार संस्कृति विभाग के संसदीय सचिव आरिफ यूसुफ ने आज पेशावर में दिलीप कुमार के किस्सा ख्वानी बाजार खुदादाद मुहल्ले में जाकर इस भवन को देखा और पत्रकारों से कहा कि अभिनेता के वंशजों की इस धरोहर को संरक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वर्षों तक खाली पड़े रहने के बावजूद भवन की दीवारें सुरक्षित हैं और उनकी थोड़ी बहुत मुरम्मत करके उन्हे फिर से सुंदर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि घर की मरम्मत पर ज्यादा समय नहीं लगेगा और जल्द ही इसे संग्रहालय के रूप में भी विकसित कर दिया जाएगा। यूसुफ ने कहा कि वह सिनेमा जगत की इन महान विभूतियों के जन्मस्थलों को सांस्कृति धरोहर के रूप में विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि वह दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर का दौरा कर चुके हैं और अब उनकी योजना उनके परिवार के सदस्यों से मिलने  की भी है और जल्द ही वह उनसे मुलाकात करेंगे और यह पता लगाएंगे कि  वह किन हालात में रह रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बालीवुड के इस महानायक के घर की हालत देखकर उन्हें बेहद अफसोस हुआ है और उन्हें इस बात की हैरानी की है कि सिनेमा जगत के इन कलाकारों के जन्मस्थलों का संरक्षण अब तक किस वजह से नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि दिलीप कुमार के घर को किस रूप में विकसित किया जाना है, इसके लिए उन्होंने योजना बना ली है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You