सीरिया में रासायनिक हथियार वाले 11 स्थलों की पहचान

  • सीरिया में रासायनिक हथियार वाले 11 स्थलों की पहचान
You Are HereInternational
Thursday, October 17, 2013-6:26 AM

संयुक्त राष्ट्र/दमिश्कः संयुक्त राष्ट्र द्वारा सीरिया में रासायनिक हथियारों को नष्ट करने के लिए नियुक्त किए गए रासायनिक हथियार निरीक्षकों ने सीरिया में बुधवार को रासायनिक हथियारों का निर्माण करने वाले 11 स्थलों की पुष्टि की। इस बीच सीरिया के दक्षिणी हिस्से में हुए विस्फोट में 20 लोगों की मौत हो गई।

ऑर्गनाइजेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ केमिकल वेपन (ओपीसीडब्ल्यू) और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने सीरिया में 11 स्थलों का निरीक्षण किया। आईटीएर-टीएएसएस ने बुधवार को ओपीसीडब्ल्यू द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से यह जानकारी दी। विज्ञप्ति के अनुसार, सीरिया द्वारा प्रदान किए गए रिपोर्ट के अंतर्गत सूचीबद्ध किए गए 11 स्थलों का ओपीसीडब्ल्यू ने निरीक्षण किया।

ओपीसीडब्ल्यू ने यह भी बताया कि निरीक्षण के दौरान छह स्थलों पर उपकरणों को नष्ट कर दिया गया था, और तृतीय श्रेणी के विषैले पदार्थ से युक्त हथियारों के एक जखीरे को भी नष्ट कर दिया गया था। ओपीसीडब्ल्यू की कार्यकारिणी परिषद ने पिछले महीने सीरिया में रासायनिक हथियारों को नष्ट किए जाने की योजना को मंजूरी दे दी थी, जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव-18 का समर्थन प्राप्त था।

ओपीसीडब्ल्यू के रासायनिक हथियार निरीक्षकों के पहले दल ने एक अक्टूबर, 2013 को सीरिया में रासायनिक हथियारों का निरीक्षण शुरू किया। योजनानुसार सीरिया में ऐसे रासायनिक हथियारों का निर्माण करने वाले स्थलों को एक नवंबर तक नष्ट करना है, तथा सीरिया में मौजूद सभी रासायनिक हथियारों को अगले वर्ष के मध्य तक नष्ट करने की समयसीमा तय की गई है।

ओपीसीडब्ल्यू ने मंगलवार को कहा था कि संयुक्त राष्ट्र के साथ उसके संयुक्त निरीक्षक दल के पास ओपीसीडब्ल्यू के निरीक्षकों का एक और दल भेजा गया है। इसके साथ ही सीरिया में रासायनिक हथियार की छानबीन कर रहे निरीक्षकों की कुल संख्या अब 60 हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ओपीसीडब्ल्यू ने अपने बयान में कहा कि उसकी पहली टीम ने सीरिया सरकार द्वारा रासायनिक हथियारों के मसले पर दी गई रिपोर्ट की जांच और पुष्टि करने में उल्लेखनीय प्रगति की है।

पहली टीम ने सीरिया में अपना काम छह अक्टूबर से आरंभ किया था। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने कहा है कि ओपीसीडब्ल्यू 2014 के मध्य तक रासायनिक हथियारों के खात्मे के लिए सीरिया की मदद करेगा। आगामी एक नवंबर तक और अधिक जांचकर्ताओं के पहुंचने के बाद अभियान में और तेजी लाई जाएगी।

इस बीच कार्यकर्ताओं ने बताया कि दक्षिणी सीरिया के एक नगर में बुधवार को हुए विस्फोट में लगभग 20 लोगों की मौत हो गई एवं 15 अन्य घायल हो गए। सिन्हुआ ने सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के कार्यकर्ताओं के हवाले से कहा कि दक्षिणी सीरियाई प्रांत दारा के नावा नगर में यह विस्फोट हुआ। विस्फोट के बारे में हालांकि कुछ और पता नहीं चल सका, और सरकारी मीडिया ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You