दिवालिया होने से बचा अमेरिका, बजट समझौता पारित

  • दिवालिया होने से बचा अमेरिका, बजट समझौता पारित
You Are HereInternational
Thursday, October 17, 2013-11:03 AM

वाशिंगटन: अमेरिका में पिछले 16 दिन से जारी गतिरोध आखिरकार खत्म हो गया। अमेरिकी संसद के दोनों सदनों ने सरकार की ऋण सीमा बढ़ाने और 16 दिन से जारी सरकारी बंद समाप्त करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है। बुधवार को तेजी से हुए घटनाक्रम में सीनेट द्वारा तैयार किए गए विधेयक के प्रारूप पर प्रतिनिधि सभा के स्पीकर और विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता जान बोनर भी सहमत हो गए।

आनन-फानन मे पहले सीनेट ने 18 के मुकाबले 81 वोटों से और फिर प्रतिनिधि सभा ने 144 के मुकाबले 244 वोटों से विधेयक को पारित कर दिया। अब इस पर सिर्फ राष्ट्रपति बराक ओबामा के हस्ताक्षर होने बाकी हैं। राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले ही कह चुके हैं कि विधेयक जैसे ही उनके पास आएगा वह इस पर हस्ताक्षर कर देंगे, ताकि देश में जारी आंशिक सरकारी बंद को तुरंत प्रभाव से समाप्त किया जा सके। विधेयक के प्रावधानों के अनुसार अगले वर्ष 07 फरवरी तक के लिए सरकार की उधार लेने की सीमा बढ़ाई गई है।

साथ ही यह भी व्यवस्था है कि यदि इस बार जैसी स्थिति उत्पन्न होती है तो अल्पावधि के लिए इस सीमा को बिना सदन की मंजूरी के लिए भी बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा 15 जनवरी तक सरकारी कामकाज चलाने के लिए फंड जारी करने की भी विधेयक में व्यवस्था है। हालांकि राष्ट्रपति बराक ओबामा चाहते थे, कि एक वर्ष के लिए ऋण सीमा बढ़ाई जाए और बजट का प्रावधान किया जाए। इसके बावजूद सरकार ने ओबामाकेयर से कोई विशेष समझौता नहीं किया। इसे राष्ट्रपति की जीत के रूप में देखा जा रहा है।
  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You