दूसरों को जिंदगी दे, खुद मौत को लगाया गले

  • दूसरों को जिंदगी दे, खुद मौत को लगाया गले
You Are HereInternational
Thursday, October 17, 2013-3:04 PM

सिडनी: तिब्बत मे विश्व की सबसे ऊंची चोटी माऊंट एवरेस्ट के निकट ट्रैकिंग के दौरान हिमस्खलन में फंसे एक आस्ट्रेलियाई नागरिक ने अपनी जान देकर अनोखी मिसाल कायम की है। स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार आस्ट्रेलिया के डीन हिगिंस की पत्नी वैंडी और कुछ अन्य लोग तिब्बत में ट्रेकिंग कर रहे थे। उसी दौरान इस हिमालयी इलाके में हिमस्खलन हुआ और यह लोग बर्फ के नीचे दब गए। इस जानलेवा हालात में भी डीन में हिम्मत नहीं हारी और पत्नी सहित अन्य लोगों को भी बर्फ से बाहर निकालने का जज्बा दिखाया।

डीन ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए बर्फ को हटाने की कोशिश की और वह इसमें काफी हद तक सफल भी रहे। डीन को जब बर्फ को हटाने मे सफलता मिली तो उन्होंने पत्नी वैंडी और बाकी साथियों को पहले बर्फ से बाहर निकाला। मात्र एक टीशर्ट पहने डीन को इस काम में काफी मशक्कत करनी पड़ी। बर्फ में फंसे होने के कारण एक ओर उनके शरीर का तापमान गिर रहा था तो दूसरी ओर अन्य लोगों को बर्फ से बाहर धकेलने के लिए डीन को काफी मेहनत करनी पड़ रही थी जिसके कारण उनके शरीर की गर्मी लगातार घट रही थी।

इन भयानक हालातों में भी डीन पत्नी सहित साथियों की जान बचाने मे सफल रहे, लेकिन जब तक वह खुद बाहर निकलने की कोशिश करते तब तक उनके शरीर का तापमान काफी घट गया था और वह हाइपोथर्मिया के शिकार हो गए थे। जिसके कारण उनके शरीर की ताकत जवाब दे गयी और पत्नी तथा बाकी साथियों की जानबचाकर वह खुद मौत की आगोश में समा गए। इस त्रासदी में डीन के अलावा तीन और लोग मारे गए। दूसरी ओर चीन की मीडिया ने तिब्बती टूरिस्ट एजेंसी द्वारा भेजे गए इस टूर को गैरकानूनी बताया है। इस टूर में चार आस्ट्रेलियाई और छह तिब्बती पर्यटक शामिल थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You