वैज्ञानिकों ने खोजा ब्रेन कैंसर से लडऩे के लिए नया प्रोटीन

  • वैज्ञानिकों ने खोजा ब्रेन कैंसर से लडऩे के लिए नया प्रोटीन
You Are HereInternational
Thursday, October 17, 2013-3:27 PM

मेलबर्न: ब्रेन कैंसर के उपचार में एक बड़ी सफलता मिलने का दावा करते हुए एक भारतीय मूल के आस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने एक ऐसे प्रोटीन को खोज निकालने का दावा किया है जो ट्यूमर की स्टेम सेल को नष्ट कर देता है और उन्हें फिर से विकसित होने से रोकता है। पर्थ की कर्टिन यूनिवर्सिटी में स्कूल आफ बायोमेडिकल साइंसेज के अरूण धर्मराजन ने कहा कि नया प्रोटीन ट्यूमर कोशिकाओं को फिर से विकसित होने से रोक सकता है।

यूनिवर्सिटी आफ मद्रास से शिक्षित धर्मराजन ने कहा कि कैंसर की स्टैम कोशिकाएं ‘बीज’ हैं जिनसे ट्यूमर विकसित होता है और अक्सर यह कीमोथैरेपी सहित अन्य उपचार के प्रति प्रतिरोधक क्षमता रखता है। उन्होंने बताया कि शोध परीक्षणों में नया प्रोटीन : सिक्रेटिड फ्रिजल्ड रिलेटिड प्रोटीन 4 : एसएफआरपी 4 : कैंसर की स्टैम कोशिकाओं को कीमोथैरेपी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता नजर आया और इससे उन्हें नष्ट करने में मदद मिल सकती है।’

रिपोर्ट में बताया गया है कि जब प्रोटीन को उपलब्ध दवाओं के साथ इस्तेमाल किया गया तो ट्यूमर के आकार को घटाने में इसके परिणाम दोगुने प्रभावी थे। इसी प्रकार के परिणाम सिर, गर्दन, स्तन, गर्भाश्य, प्रोस्टेट तथा अन्य प्रकार के कैंसर के उपचार में हासिल किए जा सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You