श्रीलंकाई नौसेना ने 32 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया

  • श्रीलंकाई नौसेना ने 32 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया
You Are HereInternational
Thursday, October 17, 2013-11:17 PM

कोलंबो: श्रीलंकाई नौसेना ने कथित रूप से पूर्वी तट पर अवैध तरीके से मछली पकडऩे के आरोप में आज 32 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया। इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों में गिरफ्तार किए गए भारतीय मछुआरों की संख्या करीब 70 हो गई है।

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर कोसल वर्नाकुलसूर्या ने बताया कि मछुआरों को आज तड़के पूर्वी सागर में पुल्मोदाई तट के पास से गिरफ्तार किया गया और नौसेना उन्हें त्रिकोमल्ली बंदरगाह ले जा रही है। त्रिकोमल्ली में मछुआरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाक जलडमरूमध्य में मछली पकड़ रहे मछुआरों को अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा (आईएमबीएल) पार करने के आरोप में गिरफ्तार कर उनकी चार नौकाएं जब्त की गई हैं।

सोमवार को उत्तरी तट पर आईएमबीएल पार करने के आरोप में श्रीलंका ने करीब 37 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया था। पाक जलडमरूमध्य पर बातचीत के मामले में भारतीय मछुआरों द्वारा श्रीलंका के आईएमबीएल के उल्लंघन का मामला हमेशा उठता है। हाल ही में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की कोलंबो यात्रा के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे ने कहा था कि मछुआरों के मामले को निपटाने की जिम्मेदारी दोनों देशों के मछुआरा समुदाय पर छोड़ देनी चाहिए।

खुर्शीद ने कहा था कि दोनों देशों के मछुआरों के बीच की यह वार्ता सकारात्मक और दीर्घकालिक परिणाम देने में सफल रहेगी। भारत ने कल कहा था कि वह पाक जलडमरूमध्य की परिस्थितियों का हल निकालने के लिए जल्दी ही दोनों देशों के मछुआरों की बैठक आयोजित करने पर विचार कर रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You