अमेरिका: विवेकानंद की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन

  • अमेरिका: विवेकानंद की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन
You Are HereInternational
Friday, October 18, 2013-5:18 PM

वाशिंगटन: स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन में इस भारतीय आध्यात्मिक गुर के जीवन और शिक्षाओं पर आधारित विविधतापूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां के प्रतिष्ठित केनेडी सेंटर में बुधवार को आयोजित इस समारोह में देश भर के प्रसिद्ध कलाकारों ने मनमोहक प्रदर्शन किया। इस समारोह में विवेकानंद के अनुयायियों और राजनयिकों के अलावा बड़ी तदाद में भारतीय अमेरिकी भी शामिल हुए।

इस दौरान प्रसिद्ध इतिहासकार सुगत बोस ने भारतीय आध्यात्मिक गुर के सम्मोहक शिक्षा और भाषणों के जरिए उनके बारे में अपने विचार व्यक्त किए। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को एक कामकाजी दिन होने के बावजूद इस केंद्र का ‘टेरेस थिएटर’ खचाखच भरा हुआ था। इस दौरान दक्षिणी कैलिफोर्निया की वेदांता सोसायटी, विवेकानंद ओराटोरियो का गीत, विद्या सुब्रमण्यम द्वारा एकल भरतनाट्यम ‘डांस इंटू द लाइट’ और अलिफ लैला द्वारा ‘राग यमन कल्याण: सौहार्द की एक प्रेरणा’ सहित कई रंगारंग कार्यक्रम हुए।

इस समारोह में एकत्र लोगों को संबोधित करते हुए अमेरिका में भारतीय राजदूत निरूपमा राव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत के शुरआती सांस्कृतिक दूतों में से एक थे, जो बाहरी दुनिया को भारतीय आध्यत्मिक मूल्यों, दर्शन और विचार से अवगत कराने वाले भावुक और करिश्माई प्रस्तावक थे। भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित यह समारोह स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में अमेरिका में आयोजित सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You