मालदीव में अंतरराष्ट्रीय समुदाय करे हस्तक्षेप: एमडीपी

  • मालदीव में अंतरराष्ट्रीय समुदाय करे हस्तक्षेप: एमडीपी
You Are HereInternational
Sunday, October 20, 2013-1:45 PM

माले: मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति तथा मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के नेता मोहम्मद नशीद ने देश में जल्द से जल्द राष्ट्रपति चुनाव कराए जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की मांग की है। नशीद की पार्टी एमडीपी ने जारी बयान में कहा, "ऐसा लगता है कि वर्तमान सरकार और उसके सहयोगियों जिनमें पूर्व तानाशाह अब्दुल मौमून गयूम भी शामिल हैं इन सभी को डर है कि नशीद दोबारा से राष्ट्रपति चुनाव जीत जाएंगे। इसी कारण देश में इन चुनावों में नित नये अडंगे लगाए जा रहे हैं।"

ऐसी स्थिति में पार्टी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से देश में जल्द से जल्द स्वतंत्र और निष्पक्ष कराए जाने के लिए हस्तक्षेप करने को कहा है। देश में नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कल दोबारा क राए जा रहे मतदान के पहले उस समय एक बार फिर संवैधानिक संकट खड़ा होगया, जब पुलिस ने चुनाव आयोग के कार्यालय में घुसकर अधिकारियों को मतदान की तैयारियों को तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया। पुलिस की इस कार्रवाई से मतदान में आई रूकावट के बाद चुनाव आयुक्त फवाद तौफीक ने कहा था कि यदि पुलिस ही व्यवधान उत्पन्न करेंगी तो चुनाव कैसे कराए जा सकते हैं।

उनका कहना था कि पुलिस ने अपने अधिकार क्षेत्र से आगे जाकर काम किया है। राष्ट्रपति पद का नया चुनाव अब कब कराया जाए इसके लिए आयोग सुप्रीमकोर्ट की राय लेगा। मालदीव के संविधान के अनुसार नए राष्ट्रपति को 11 नवम्बर तक शपथ ग्रहण कर लेना होगा। इस स्थिति को देखते हुए आयोग का कहना है कि अब मतदान दो चक्र की जगह एक ही चक्र में करा लेना पड़ेगा। पहले चक्र का मतदान 7 सितम्बर को हुआ था, किन्तु सुप्रीम कोर्ट ने उसे रद्द कर 20 अक्तूबर तक नया चुनाव कराने का आदेश दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You